Bihar Unlock Update: राज्य में हुआ अनलॉक, पूरी क्षमता से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

Bihar Unlock Update: राज्य में हुआ अनलॉक, पूरी क्षमता से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद, Bihar सरकार ने कई प्रतिबंधों को खत्म कर दिया है. आज गुरुवार से 25 सितंबर 2021 तक लागू रहने वाले नए आदेश में काफी हद तक ढील दी गई है. इस आदेश में मंदिर, मस्जिद समेत अन्य सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति मिली है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि शाम सात बजे तक खुलने वाली दुकानें , शापिंग मॉल अब सामान्य रूप से समयानुसार खुलेंगे. इसके साथ ही अब Bihar में नाइट कर्फ्यू को भी हटा दिया गया है. अब सार्वजनिक स्थलों पर जिला प्रशासन की अनुमति से आयोजन भी हो सकेंगे. 

बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद Bihar के मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने ट्वीट कर प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की थी. सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा, कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है. Bihar में अब 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमा हॉल, जिम, रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति मिल गई है. सीएम ने तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बिहार के लोगों को कोरोना संक्रमण से सावधानी बरतने की भी अपील की है. 

Bihar में सोमवार को कोरोना संक्रमित मरीजों के 9 मामले सामने आए है. इसी के साथ Bihar में  एक्टिव मामलों की संख्या 101 हो गई थी. मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने ट्वीट करते हुए कहा है, कि सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान और विद्यालय (पहली से बारहवीं कक्षा तक) के साथ-साथ कोचिंग संस्थान भी सामान्य रूप से खुलेंगे. राज्य के विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल सामान्य रूप से परीक्षाएं करा सकते हैं. 

अतिरिक्त मुख्य सचिव Chaitanya Prasad ने मीटिंग में जानकारी देते हुए कहा कि अनलॉक 6 के नियम 25 सितंबर तक लागू रहेंगे. उन्होंने कहा, कि सभी स्कूल सामान्य रूप से खुल सकेंगे और सभी परीक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल के तहत करवाई जाएंगी. साथ ही, सभी कोचिंग संस्थान खुल सकते हैं. बता दें कि, पहले सिर्फ 10वीं क्लास और कॉम्पटिशन परीक्षाओं की कोचिंग खोलने की अनुमति दी गई थी. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com