Bharti Airtel News: 21,000 करोड़ रुपए जुटाने की खबर से कंपनी के स्टाॅक्स में आया ज़बरदस्त उछाल

Bharti Airtel News: 21,000 करोड़ रुपए जुटाने की खबर से कंपनी के स्टाॅक्स में आया ज़बरदस्त उछाल

प्रमुख दूरसंचार कंपनी Bharti Airtel के सितारे फिलहाल बुलंद नज़र आ रहे हैं. आज बोर्ड ने कंपनी को 21,000 करोड़ रुपए तक के राइट्स इश्यू करने की मंज़ूरी दी है. इस बात की जानकारी, कंपनी ने स्टाॅक एक्सचेंज पर दी. जिसके बाद Bharti Airtel के स्टाॅक्स में करीब 1 प्रतिशत का उछाल देखा गया. 

शेयर बाज़ार में मौजूद विशेषज्ञों के अनुसार, इस तरह से राइट्स इश्यू करके कंपनी अपने कैश रिज़र्व को मज़बूत कर सकती है. साथ ही इन दिनों शेयर बाज़ार में Vodafone Idea की कमज़ोर स्थिति के बावज़ूद Airtel काफी मज़बूत नज़र आई. इस बात का फायदा आने वाले समय में निवेशकों और कंपनी दोनों को मिल सकता है. 

Bharti Airtel के राइट्स इश्यू की क्या होगी कीमत

BSE पर दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी अपने योग्य शेयरधारकों को हर 14 शेयर पर एक शेयर देगी. वर्तमान समय में राइट्स इश्यू की कीमत 535 रुपए है. कंपनी के मौजूदा शेयरधारकों के पास यह विकल्प है, कि वह चाहे तो इसे ना भी खरीदें. वहीं इस फंड से इकट्ठा हुए पैसों का इस्तेमाल Bharti Airtel अपने नेटवर्क और 5G सेवाओं को और बेहतरीन बनाने के लिए करेगी. आपको बता दें, कि कई बार कंपनी अधिग्रहण या विस्तार संबंधित प्रयासों के लिए भी इस तरह का फैसला लेती है. इससे पहले भी Bharti Airtel ने वर्ष 2019 में राइट्स इश्यू के ज़रिए 25,000 करोड़ रुपए जुटाए थे.

कोई भी कंपनी अकसर अपने मौजूदा ग्राहकों को दूसरों से थोड़ा ज़्यादा लाभ देने की कोशिश करती है. इसी क्रम में Bharti Airtel भी अपने शेयरधारकों को राइट्स इश्यू की खरीददारी में डिस्काउंट दे सकती है. इसका इस्तेमाल करके शेयरधारक बाज़ार से कम मूल्य में राइट्स को खरीद सकते हैं. 

शेयर बाज़ार की राय

Bharti Airtel पर ब्रोकरेज फर्म Motilal Oswal ने सकारात्मक राय पेश की है. फर्म का कहना है कि, "हालांकि इतना फंड जुटाने की योजना हैरान करने वाली है, पर आने वाले 12 महीनों में कंपनी के अच्छे बिज़नेस की संभावना है." इस कारण Motilal ने 720 रुपए के टार्गेट प्राइस के साथ निवेशकों को इसकी खरीद की राय दी है. 

आपको बता दें, कि Bharti Airtel द्वारा राइट्स इश्यू पर फैसला कल 29 अगस्त, 2021 को संपन्न हुई बोर्ड बैठक में लिया गया था. खबर लिखे जाने तक, कंपनी के स्टाॅक्स 4 प्रतिशत से ज़्यादा की उछाल के साथ 622.60 के स्तर पर बने हुए थे. इनके अलावा, आज शेयर बाज़ार में Tata Steel और Axis Bank भी क्रमशः 3 प्रतिशत और 4 प्रतिशत के उछाल के साथ कारोबार करते दिखाई दिये. 

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com