BGMI Account Banned: Dynamo के 9.5 मिलियन सब्सक्राइबर वाले YouTube अकाउंट पर, क्यों लगाया गया प्रतिबंध?

BGMI Account Banned: Dynamo के 9.5 मिलियन सब्सक्राइबर वाले YouTube अकाउंट पर, क्यों लगाया गया प्रतिबंध?

आदि सावंत, यानी की Dynamo को हाल ही में Krafton ने BGMI में बैन कर दिया था. प्रशंसक एक तरफ जहां यह जान कर स्तब्ध रह गए कि उनके फेवरेट स्ट्रीमर Dynamo का  BGMI अकाउंट बैन कर दिया गया, वहीं यह जानने की भी खलबली थी कि आखिर ऐसा क्यों हुआ? विस्तार से जानेंगे इन सभी मामलों के बारे में, और यह भी चर्चा करेंगे कि आप इस तरह से बैन होने से कैसे बच सकते हैं.

क्यों बैन हुआ है Dynamo का BGMI अकाउंट?

दरअसल Dynamo भारत में एक बड़े ईस्पोट्स प्लेयर के रूप में जाने जाते हैं. उनकी लाइव स्ट्रीमिंग का हिस्सा लाखों प्रशंसक एक साथ बनते हैं. करीब 9.5 मिलीयन सब्सक्राइबर उनके यूट्यूब पर हैं, क्योंकि अपनी जिंदगी का ज़्यादातर समय वह गेमिंग को देते हैं. खैर, अब बात करते हैं कि यह घटना हुई क्यों? 

इन दिनों Dynamo घूमने और टूर के लिहाज से रूस में गए हुए थे. जाने से पहले उन्होंने अपने प्रशंसकों से वादा किया कि वह 60 से 70% समय ही घूमने और बाकी काम में बिताएंगे. इस पूरे दौरान 30 से 40% समय में वे गेमिंग करेंगे, और अपने प्रशंसकों के साथ जुड़े हुए रहेंगे. वादा तो कर दिया, पर जब वह रूस पहुंचे तो हुआ यूं कि उनके डिवाइस पर  BGMI खुल हीं नहीं रहा था. BGMI को बंद किया और एक बार फिर से खोलने की कोशिश की. इस बार की कोशिश में उनके अकाउंट को बैन कर दिया गया. हालांकि कोई घबराने वाली बात नहीं थी, क्योंकि ये केवल सुबह 10:30 बजे से लेकर दोपहर के 1:00 बजे तक ही बैन रखा गया था. कुछ जरूरी प्रक्रियाओं को अपनाने के बाद उन्हें वापस से  BGMI में खेलने की इजाजत मिल गई.

Dynamo के अकाउंट को इसलिए बैन किया गया, क्योंकि वह भारत के बाहर इस गेम को खेलने की कोशिश कर रहे थे. आपको बता दें कि  BGMI, मशहूर बैटल रॉयल मोबाइल गेम PUBG का इंडियन वर्जन है, और इसे केवल खास तौर पर भारत में खेलने के लिए ही बनाया गया है.

Dynamo ने भी एक वीडियो पोस्ट करके अपने प्रशंसकों के दिल को हल्का किया और कहा कि उनका अकाउंट उन्हें वापस मिल गया है. वैसे अब वह भारत में वापस आ चुके हैं और प्रशंसक उनके लाइव स्ट्रीमिंग का मजा फिर से आधिकारिक यूट्यूब चैनल से उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Best BGMI SmartPhones: 15000 रुपए तक की कीमत वाले ये स्मार्टफोन देंगे बेहतरीन गेमिंग फीचर्स

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com