Best Indian Startups: Tata से लेकर Zomato तक, सपनों को हकीकत बनाती यह भारतीय कंपनियां

Best Indian Startups: Tata से लेकर Zomato तक, सपनों को हकीकत बनाती यह भारतीय कंपनियां

भारत शायद एकलौता ऐसा देश है, जहां सपने सिर्फ देखे नहीं जाते. बल्कि उन पर मेहनत करके, उसे हकीकत भी बनाया जाता है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं, Best Indian Startups. जो हर उस पंख को उड़ने की आज़ादी दे रहा, जो अपने सपनों को जीना चाहते हैं. बीते कुछ वर्षों में, अपना बिज़नेस यानि की स्टार्टअप शुरू करने को लेकर जो उत्साह दिखा है. उससे देश का भविष्य, उज्जवल और रोमांचक नज़र आ रहा है. 

भारत में बिज़नेस को लोगों ने, हमेशा लाभ-हानि में तौला. पर अब लग रहा है, कि वक्त बदल चुका है. आज हर दूसरे दिन, एक नया नाम बिज़नेस से जुड़ रहा है. साथ ही, आने वाली पीढ़ी के लिए रास्ता तैयार कर रहा है. हालांकि, स्टार्टअप की नींव वर्ष 1968 में Tata Group के TCS ने रख दी थी पर वर्तमान के बदलाव काफी सकारात्मक हैं. इन Best Indian Startups की सूची में लगभग हर क्षेत्र की प्रतिभागिता देखी जा रही है. फिर वह फूड डिलीवरी कंपनी Zomato हो, या औषधि के क्षेत्र की PharmEasy. 

भारत में मौजूद विभिन्न क्षेत्रों के कुछ Best Indian Startups: 

1. Zomato: भारत में काम कर रही, यह एक बेहतरीन ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी है. जो कि Best Indian Startups की श्रेणी में शामिल है. यह ग्राहक और रेस्टोरेंट को आपस में जोड़ रही. इसकी शुरुआत Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah ने की थी. फिलहाल यह शेयर बाज़ार में शानदार प्रदर्शन कर रही है. जहां निवेशक इसको काफी सराह रहे है. इसके अलावा, Swiggy भी स्टार्टअप के क्षेत्र में एक जाना माना नाम है. 

2. BYJU'S: Covid -19 के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित रहे शिक्षा क्षेत्र में काम कर रही, यह एक महत्वपूर्ण स्टार्टअप कंपनी है. इसकी शुरुआत, Think and Learn Pvt. Ltd. के नाम से वर्ष 2011 में हुई थी. यह बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा से लेकर इंजीनियरिंग और मेडिकल की परीक्षा तक की तैयारी के संसाधन उपलब्ध कराती है. हालांकि इसी क्षेत्र में काम करने वाली स्टार्टअप कंपनी, Unacademy भी Best Indian Startups में से एक है.

3. OYO: यह Ritesh Agarwal के द्वारा शुरू की गई, एक Hotel Chain संबंधित कंपनी है. जो लोगों को, उनके बजट के मुताबिक Hotel और Restaurant  उपलब्ध कराती है. वर्तमान समय में,  OYO भारत के अलावा नेपाल, ब्राज़ील, मेक्सिको, समेत कई देशों में अपना कारोबार फैला चुकी है. वहीं भारतीय शेयर बाज़ार में, कंपनी अपना IPO लाने की तैयारी में है. 

4. PharmEasy: देश की बड़ी ई-फार्मा कंपनियों में शामिल इस कंपनी ने, हाल ही में Medlife का अधिग्रहण किया है. वहीं, इससे पहले कंपनी ने, डायग्नोस्टिक चेन Thyrocare Technologies को भी खरीदा था. कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है. जो ऑनलाइन माध्यम से, मरीजों को आसानी से डाक्टर की सलाह और दवा उपलब्ध कराती है. 

5. Nykaa: भारत में मौजूद Best Indian Startups की चर्चा में सौंदर्य संबंधित सामान होने पर Nykaa का नाम आना लाज़मी है. जो कि ऑनलाइन, ग्राहकों को एक क्लिक पर ब्रांडेड और नाॅन ब्रांडेड सामान उपलब्ध कराती हैं. इसके अलावा Meesho, Paytm, Flipkart, आदि कंपनियां भी स्टार्टअप की सूची में शामिल हैं. जो कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक, घर की सजावट संबंधित ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करती हैं. 

इन नामों के अलावा, Best Indian Startups की सूची में और भी बहुत से नाम शामिल हैं. इनमें  Udaan, Delhivery, Policy Bazaar, आदि शामिल हैं. वहीं व्यापार के क्षेत्र में, Zerodha का नाम भी काफी प्रचलित है. यह, Demat Account और Trading Account  खोलने की सुविधा देता हैं. इसके जरिये आसानी से ट्रेडिंग की जा सकती है. साथ ही Mutual Funds और Company Bonds भी खरीदें जा सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com