Food Chains: भारत की 5 सबसे बेहतरीन Food Chains और उनकी शुरुआत

Food Chains: भारत की 5 सबसे बेहतरीन Food Chains और उनकी शुरुआत
Flat lay of two people’s hands using chopsticks while sharing assorted takeaway Asian food at the dining table.

भोजन हर व्यक्ति के जीवन का अहम हिस्सा है, और जब किसी को लजीज़ एवं समय पर भोजन उपलब्ध हो जाए तो सोने पे सुहागा जैसी बात हो जाती है. भारत में ऐसा ही कुछ कर दिखाया है Food Chains की शुरुआत ने. Food Chains की शुरुआत से जहां लोग कहीं भी बैठे अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं, वहीं वे अपने मनचाहे खाने का लुत्फ भी उठा सकते हैं. 

हालांकि, Food Chains के लाभ से हम अच्छी तरह वाकिफ़ हैं. रोजमर्रा के व्यस्त जीवन में समय पर मनचाहे भोजन की उपलब्धि, चाहे वह जंक फूड हो, देशी खाना हो या फिर सेहतमंद भोजन, लोगों के दिन को सुगम बना देता है. भारत की सभी Food Chains का शुरुआती उद्देश्य, लोगों तक कम समय में ताजा और स्वादिष्ट भोजन पहुंचान था. 

भारत की 5 बेहतरीन Food Chains और उनकी शुरुआत

1 Zomato 

Zomato भारत की सबसे बड़ी फूड टेक कंपनी है. जिसके पास अपने ऐप पर कई रेस्टोरेंट की सूची है. Zomato ऐप द्वारा कोई भी व्यक्ति, रेस्टोरेंट की सूची में से खाना चुन सकते हैं, और अपने दरवाजे तक डिलीवर करवा सकते हैं. भारत के करीब 1,000 शहरों में Zomato द्वारा अपनी सेवा प्रदान की जाती है. कंपनी ने भारत के अलावा अन्य देशों में भी अपनी सफल शुरुआत की है. Zomato की शुरूआत 2008 में Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah द्वारा Foodiebay के नाम से की गई थी. 1 जनवरी 2014 को इसका नाम बदलकर Zomato कर दिया गया. कंपनी की सालाना आय, दो हज़ार करोड़ से अधिक है. हालांकि वर्ष 2021 की बात की जाए, तो कंपनी को कोरोना महामारी की कारण काफ़ी नुकसान उठाना पड़ा है. 

2 Swiggy 

Swiggy भी भारत में Food Chains की शुरुआत का एक नायाब उदाहरण है. इसे Zomato का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी कहा जाता है. BITS पिलानी के विद्यार्थी रहे, Nandan Reddy, Rahul Jaimini, और Sriharsha Majety ने 2014 में इसकी शुरुआत की थी. 

तीन दोस्तों और 5 डिलीवरी बॉय के साथ शुरू की गई इस कंपनी में वर्तमान में 20 हज़ार डिलीवरी बॉय काम कर रहे हैं. Swiggy, भारत में विकसित हुए Food Chains के बाजार में लगभग 35-40 प्रतिशत हिस्सेदारी ले रही है. Swiggy की भी सालाना आय 2000 करोड़ से अधिक है. 

3 Faasos

Faasos की शुरुआत Jaydeep Barman और Kallol Banerjee ने 2004 में पुणे से की थी. वर्तमान में दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता जैसे मुख्य शहरों में Faasos कंपनी अपनी सेवा दे रही है. इस कंपनी का उद्देश्य, देश में पिज्जा और बर्गर के दीवाने लोगों को किसी नई चीज से वाकिफ करवाना था. Faasos कंपनी की सालाना आय 300 करोड़ से अधिक है.

4 Biryani by Kilo

जैसा की कंपनी का नाम है, Biryani by Kilo वैसा ही इसका काम है. दरअसल, यह कंपनी भारत के कुछ शहरों में घर घर तक बिरयानी डिलीवर करने का काम करती है. Kaushik Roy, Vishal Jindal और Ritesh Sinha ने 2015 में नोएडा से कंपनी की शुरुआत की थी. यह कंपनी अलग अलग प्रकार की बिरयानी, हैदराबादी बिरयानी, लखनवी बिरयानी और कोलकाता बिरयानी, को लोगों के घर तक पहुंचाती है. Biryani by Kilo द्वारा दिन में करीब 1,000 ऑर्डर तैयार कर डिलीवर किए जाते हैं. दिल्ली जैसे कुछ बड़े शहरों में कंपनी ने रेस्टोरेंट की सुविधा भी दी है. Biryani by Kilo की सालाना आय, 300 करोड़ से अधिक है.

5 FreshMenu 

Rashmi Daga द्वारा शुरू की गई FreshMenu एक ऐसी Food Chain कंपनी है, जो हर रोज अपना खाने का मेन्यू बदलती है. 

2014 में दिल्ली, गुड़गांव, बैंगलोर और मुंबई से इसकी शुरुआत की गई थी. कंपनी की शुरुआत इस उद्देश्य के साथ कि गई थी, कि 45 मिनट के भीतर ग्राहक तक शुद्ध खाना पहुंचाया जाए. कंपनी की वर्तमान सालाना आय, 100 करोड़ से अधिक है. 

Related Stories

No stories found.