Best Holiday Destination: कम खर्च में उठाएं भारत के इन टॉप डेस्टिनेशन का लुत्फ

Best Holiday Destination: कम खर्च में उठाएं भारत के इन टॉप डेस्टिनेशन का लुत्फ

गर्मियों का मौसम लगभग आ चुका है और ज्यादातर लोगों को गर्मी की छुट्टियों (Summer Vacation) का इंतज़ार रहता है. वहीं इन छुट्टियों के दौरान कई लोग घूमने की योजना भी बनाते हैं. हालांकि, इस योजना को बनाते समय बजट पर खास ध्यान दिया जाता है. ऐसे में हम आपके लिए भारत में मौजूद कुछ बेहतरीन हॉलिडे डेस्टिनेशन (Holiday Destination) की सूची लेकर आए हैं, जिससे आप अपने मन, शरीर और आत्मा को ताजा करने के साथ ही, अपनी जेब पर पड़ने वाले खर्च को भी आसानी से कम कर सकते हैं.

ये हैं भारत के 6 सबसे बेहतरीन हॉलिडे डेस्टिनेशन

1. मसूरी

भारत के उत्तर में स्थित मसूरी (Mussoorie), उत्तराखंड राज्य का एक अभिन्न अंग है. हरियाली और वादियों की खूबसूरती से भरपूर मसूरी घूमने के लिए काफ़ी बेहतरीन जगह है. उत्तराखंड का यह शानदार हिल स्टेशन, पुरानी वास्तुकला और प्रकृति के सुंदर दृश्यों से लोगों को प्रभावित करता है. कम बजट में भी गर्मियों की छुट्टियों में इसका लाभ उठाया जा सकता है.

2. कसोल

पार्वती नदी के किनारे स्थित हिमाचल का एक छोटा सा गाँव कसोल, पर्यटन के हिसाब से एक बेहतरीन जगह है. प्रकृति प्रेमियों, ट्रेकर्स और बैकपैकर के लिए यह एक लोकप्रिय हॉलिडे डेस्टिनेशन है. इसे भारत का एम्स्टर्डम (Amsterdam) भी कहा जाता है. गर्मियों की छुट्टियों में यह घूमने के लिहाज से ये एक बेहतरीन जगह है.

3. पांडिचेरी

तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य में स्थित पांडिचेरी, भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर बसा एक छोटा सा शहर है. भारत में घूमने के ये जगह काफ़ी शांत और सुंदर है. यहां पर सामान्य, लक्ज़री होटल और सराय भी उपलब्ध है. वहीं आप अगर कम बजट में घूमने जाना चाहते हैं, तो आप अरबिंदो आश्रम में मुफ़्त भोजन और ठहरने का आनंद भी उठा सकते हैं.

4. कोडाइकनाल (तमिलनाडु)

भारत के दक्षिण राज्य तमिलनाडु में स्थित कोडाइकनाल को, हिल स्टेशन की राजकुमारी भी कहा जाता है. जलवायु, धुंध से ढकी चट्टानें, बादलों से ढके पहाड़ और खूबसूरत झीलों से भरपूर ये जगह वाकई बिलकुल अनोखी और सुंदर है. गर्मी की छुट्टियों में इस हिल स्टेशन पर जाकर, आप भी कम बजट में छुट्टियों का पूरा फ़ायदा उठा सकते हैं.

5. गोवा

गोवा (Goa), भारत का सबसे छोटा राज्य, लेकिन पर्यटन की दृष्टि से सबसे व्यस्त राज्य है. समुंद्र के किनारे बसा यह राज्य पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है. यहां पर सनसेट, पार्टी नाइट और समुद्र के किनारे का खूब आनंद ले सकते हैं. गर्मी के सीज़न में कम बजट में गोवा का भरपूर आनंद लिया जा सकता है.

6. ईटानगर (अरूणाचल प्रदेश)

बर्फ से ढके हिमालय और उपजाऊ ब्रह्मपुत्र नदी के मैदानों के साथ, ईटानगर एक प्राकृतिक स्वर्ग है. घूमने के लिहाज़ से यहां कई सारी चीजों का आनंद लिया जा सकता है. यह भारत में घूमने के लिए वास्तव में एक सस्ती जगह है और यहां बहुत ही कम पैसों में भोजन और ठहरने की व्यवस्था भी हो सकती है.

Related Stories

No stories found.