National Ayurveda Day: ‘आयुर्वेद फॉर पोशन’ में मना धनवंतरी दिवस

National Ayurveda Day: ‘आयुर्वेद फॉर पोशन’ में मना धनवंतरी दिवस

Ayurveda Day के उपलक्ष्य में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद और आयुष मंत्रालय ने धनवंतरी दिवस मनाया है. इस समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने की. वहीं केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री, डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई और राजस्थान सरकार के चिकित्सा, स्वास्थ्य और आयुष मंत्री, डॉ. राग्यू शर्मा विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहें. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Ayurveda Day समारोह आजादी का अमृत महोत्सव पहल के तहत, आयोजित किया जा रहा है और इस वर्ष की थीम, 'आयुर्वेद फॉर पोशन' है.

आयुष मंत्रालय ने 'आयुर्वेद पर आधारित पोषण' के क्षेत्र में, वैज्ञानिक उपलब्धियों से सम्बंधित एक शॉर्ट फिल्म भी लॉन्च की है. यह फिल्म एक स्वायत्त निकाय, सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज द्वारा बनाई गई है. Ayurveda Day समारोह के दौरान हुए अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में, एक वेब पोर्टल का शुभारंभ, आयुर्वेद स्वास्थ्य समीक्षा पुस्तिका का अनावरण और पोषण दस्तावेज़ के लिए आयुर्वेद मुख्य थे. वहीं इस समारोह में, NIA न्यूट्री कुकीज़ का लॉन्च, विभिन्न CCRAS प्रकाशनों का लॉन्च और पांडुलिपि प्रकाशनों का विमोचन ख़ास आकर्षण का हिस्सा रहें.

महिला और बाल विकास मंत्रालय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय सहित, कई अन्य मंत्रालय ने भी इस समारोह में भाग लिया. समारोह के हिस्से के रूप में, आयुष मंत्रालय के अंतर्गत सभी राष्ट्रीय संस्थान और अनुसंधान परिषद, चिकित्सा शिविर और प्रश्नोत्तरी और अन्य प्रतियोगिताओं सहित, 'पोषण के लिए आयुर्वेद' विषय से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किया गया है. साथ ही, सभी राष्ट्रीय संस्थान और अनुसंधान परिषद ने उच्च पोषण मूल्य के आयुष उत्पादों जैसे टॉफी, बिस्कुट, कुकीज, चाय आदि को लॉन्च करने की संभावना से काम किया, जिन्हें उनके द्वारा आयुर्वेद के सिद्धांतों पर विकसित किया गया है.

ऐसा देखा जा रहा है, कि आयुर्वेद फूड एक्सपो इस आयोजन का मुख्य आकर्षण है. यह खाने के लिए तैयार स्वस्थ खाद्य पदार्थ और अन्य जैसे विभिन्न व्यंजनों का प्रदर्शन करके, खाद्य क्षेत्र में आयुर्वेद की ताकत का प्रदर्शन करने के उद्देश्य से लगाया गया है. यह आयुर्वेद के विभिन्न हितधारकों को, एक छत के नीचे लाने के लिए आदर्श मंच के रूप में भी काम करेगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com