Delhi Electric Bus: Arvind Kejriwal ने पहली इलेक्ट्रिक बस को दिखाई हरी झंडी

Delhi Electric Bus: Arvind Kejriwal ने पहली इलेक्ट्रिक बस को दिखाई हरी झंडी

Arvind Kejriwal E Bus Delhi

मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने सोमवार को, Delhi Transport Corporation (DTC) के इंद्रप्रस्थ डिपो से पहली इलेक्ट्रिक बस का शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम में दिल्ली के परिवहन मंत्री Kailash Gahlot भी शामिल थे. आपको बता दें, कि यह पहली इलेक्ट्रिक बस 27 किलोमीटर लंबे मार्ग पर चलेगी. यह लुटियंस जोन सहित Delhi के कई प्रमुख हिस्सों पर चलेगी.

इन इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण, Jay Bharat Maruti Ltd (JBM) द्वारा किया गया है. फिलहाल, यह बसें कुछ दिन तक ट्रायल के रूप में चलेंगी. इसके बाद, फरवरी के दूसरे सप्ताह तक Delhi में 50 और नई इलेक्ट्रिक बसें आ जाएंगी. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने अप्रैल-मई तक, Delhi की बसों में 300 नई इलेक्ट्रिक बसों को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

दिल्ली में पहली इलेक्ट्रिक बस को Arvind Kejriwal से मिली हरी झंडी

मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ करते हुए कहा, कि “आज पहली इलेक्ट्रिक बस सड़क पर उतरी है. यह कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण साबित होगी. इससे DTC के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत हुई है. इसके अलावा, यह प्रदूषण पर लगाम भी लगाएगी. इसके बाद, हम और 300 बसें व कुछ वर्षों में 2,000 इलेक्ट्रिक बसे लाएंगे.”

Delhi की पहली इलेक्ट्रिक बस के संचालन के लिए, एक छोटा मार्ग चुना गया है. यह पहली इलेक्ट्रिक बस, एम्स जैसे महत्वपूर्ण स्थान को इंडिया गेट, दिल्ली उच्च न्यायालय, आइटीओ आदि से जोड़ने के लिए, एक दिन में 8 से 10 चक्कर लगाएगी. वहीं राज्य में 299 और नई बसें जल्द ही लाईं जाएंगी.

इनमें से कई नई इलेक्ट्रिक बसों का पंजीकरण पूरा हो चुका है, जिन्हें जल्द ही Delhi की सड़कों पर उतारा जाएगा. आपको बता दें, कि DTC द्वारा चलाई जा रही 300 इलेक्ट्रिक बसों में ड्राइवर, निजी संस्थाओं द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे, जिन्हें DTC अपने मार्गों पर संचालित करेगा और अपने कंडक्टरों को तैनात करेगा.

इलेक्ट्रिक बसों को प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है, जो बिल्कुल धुआँ नहीं छोड़ती और पूरी तरह से बिजली से चलती हैं. इन इलेक्ट्रिक बसों में सीसीटीवी कैमरों की सुविधा भी उपलब्ध है. यह नई इलेक्ट्रिक बसें, GPS और लाइव ट्रैकिंग जैसी सुविधाओं से लैस है. इसके अलावा, महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनज़र इन बसों में पैनिक बटन और गुलाबी सीटें भी उपलब्ध कराई गई हैं.

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Conference: मुख्यमंत्री ने कहा CCTV कैमरों के मामले में दिल्ली है दुनिया में नम्बर-1

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com