बैंक में नौकरी पाने के इच्छुक अगस्त 2021 में दें IBPS Clerk की परीक्षा

बैंक में नौकरी पाने के इच्छुक अगस्त 2021 में दें IBPS Clerk की परीक्षा

Institute Of Banking Personnel Selection (IBPS) जल्द ही 11 भारतीय  बैंकों में IBPS Clerk की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है. इन पदों के लिए एग्जाम डेट मार्च 2021 में ही जारी कर दी गई थी.  तय शेड्यूल के अनुसार इन पदों के लिए  Prelims परीक्षा 28, 29 अगस्त 2021 और 4, 5 सितंबर 2021 को लिया जाएगा. वहीं Mains परीक्षा 31 अक्टूबर 2021 को होना तय है. इस परीक्षा के जरिए जिन 11 बैंकों में नियक्ती दी जाती है वो इस प्रकार हैं:

बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ इंडिया
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
केनरा बैंक
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
इंडियन बैंक
इंडियन ओवरसीज बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब एंड सिंध बैंक
यूको बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

कौन कर सकता है आवेदन

IBPS Clerk पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना जरूरी है. इन पदों के लिए कैंडिडेट की उम्र 20 से 28 साल के बीच में होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया

भारतीय बैंकों में Clerk की नौकरी पाने के लिए दो चरण में परीक्षा आयोजित की जाती है. पहले चरण में जहां कैंडिडेट को Prelims परीक्षा पास करना होता है. इस में 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसके लिए 1 घण्टे का समय दिया जाता है. Prelims परीक्षा के सिलेबस में अंग्रेजी, रीजनिंग और गणित के सवाल शामिल हैं.  इस पेपर के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किए जाते हैं. केवल Prelims पास करने वाले कैंडिडेट को ही Mains परीक्षा देने का अवसर दिया जाता है. इस परीक्षा में 200 अंकों के 190 सवाल होते हैं, जिन्हें हल करने की समय सीमा 2 घण्टे है. इस पेपर के आधार पर ही कैंडिडेट को अंतिम चयन और नियुक्ति दी जाती है. 

कैसे करें आवेदन 

इच्छुक कैंडिडेट IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर फॉर्म भर कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करते समय कैंडिडेट को एक तय शुल्क भी चुकाना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: Goa Secretariat Jobs: Goa Secretariat में निकली Group C की वेकैंसी, 14 जून 2021 से करें आवेदन

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com