Indian Army: इन तरीकों से ऑफिसर रैंक पर कर सकते हैं ज्वाइन

Indian Army: इन तरीकों से ऑफिसर रैंक पर कर सकते हैं ज्वाइन

Indian Army दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है. Indian Army में भर्ती होने के लिए एक अलग स्तर की मेहनत और लगन की आवश्यकता पड़ती है. अक्सर लोगों को लगता है, कि Indian Army में भर्ती होने के लिए बहुत सिमित माध्यम हैं. लेकिन यह सच नहीं है, आप कई तरीकों से Indian Army को जॉइन कर सकते हैं. लगभग हर विषय के अभ्यर्थियों के लिए भारतीय सेना में शामिल होने का कोई न कोई तरीका उपलब्ध है. चलिए आपको बताते हैं ऐसे माध्यम, जिनके ज़रिये आप Indian Army को एक ऑफिसर रैंक पर जॉइन कर सकते हैं. 

  1. NDA:  Indian Army में लेफ्टिनेंट के पद पर भर्ती होने के लिए NDA की परीक्षा सबसे ज्यादा प्रचलित तरीका माना जाता है. किसी भी विषय से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप NDA की परीक्षा दे सकते हैं. हालांकि यदि आप Indian Air Force और Indian Navy में भर्ती होना चाहते हैं, तो उसके लिए  आपको कक्षा 12वीं में विज्ञान और गणित विषय से उत्तीर्ण करना अनिवार्य है. लिखित परीक्षा में चयन के बाद चुने हुए परीक्षार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. वहां से चयन पूरा पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों को आगे तीन साल की ट्रेनिंग के लिए National Defence Academy में भेजा जाता है. 
  2. CDS: यह परीक्षा भी NDA की तरह ही UPSC द्वारा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है. CDS की परीक्षा देने के लिए आपको न्यूनतम स्नातक स्तर हासिल करना अनिवार्य है. इसके लिए आपके स्नातकीय विषय का कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है. इसके लिए आयु सीमा 21 से 23 साल के बीच रखी गयी है. इसके बाद आपको दो विकल्प मिलते हैं. IMA( Indian Military Academy) या OTA (Officer Training Academy) के बीच चयन करने के लिए. IMA के लिए सिर्फ पुरुष अभ्यर्थी ही योग्य हैं.  वहीं OTA के लिए पुरुष और महिला दोनों अप्लाई कर सकते हैं. 
  3. UES: University Entry Scheme यानी कि UES, केवल इंजीनियरिंग कर रहे  छात्रों के लिए है. B.Tech करते हुए प्री फाइनल ईयर में इसके लिए परीक्षा होती है. यदि आप उसे पास कर लेते हैं तो इसके बाद चयनित छात्रों को ट्रेनिंग के लिए IMA देहरादून भेजा जाता है. इसके लिए भी पुरुष और महिलाएं दोनों अप्लाई कर सकते हैं.  
  4. JAG(Judge Advocate General): लॉ ग्रेजुएट्स के लिए ऑफिसर रैंक पर जॉइन करने के लिए JAG, एक बहुत ही बेहतरीन माध्यम है.  LLB पूरी करने के बाद पुरुष और महिलाएं दोनों ही इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 
  5. AMC: Army Medical Corps यानी की AMC, खास तौर से डॉक्टर्स के लिए होती है. MBBS की डिग्री पूरी करने के बाद आप बिना किसी लिखित परीक्षा पास किये  सीधे इंटरव्यू के जरिये आर्मी में कैप्टन रैंक पर एक डॉक्टर के तौर पर काम कर सकते हैं. इसी के अनुसार नर्सिंग के छात्रों को भी Indian Army में जॉइन करने का मौका दिया जाता है. इसे लिए महिला और पुरुष दोनों ही जॉइन कर सकते हैं.  
  6. RVC(Remount Veterinary Corps): जिस प्रकार Indian Army के घायल जवानों के उपचार के लिए AMC है. उसी प्रकार से सेना के उपयोगी जानवरों के इलाज के लिए  पशु चिकित्सक की भी भर्ती की जाती है. आपको बता दें, कि मेडिकल डॉक्टर,  RVC  ही  एकमात्र ऐसी एंट्री लेवल पोस्ट है जो सीधा कैप्टन की रैंक के साथ शुरू होती है. बाकी सभी एंट्री लेवल पोस्ट लेफ्टिनेंट की रैंक से शुरू होती हैं. जो कि कैप्टन से एक रैंक नीचे होते हैं. अपनी वेटरनरी मेडिसिन की डिग्री के बाद आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए कोई लिखित परीक्षा न होकर केवल इंटरव्यू ही लिया जाता है. इसके लिए सिर्फ पुरुष छात्र ही अप्लाई कर सकते हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com