Anil Deshmukh: पूर्व गृहमंत्री पर ED का शिकंजा, देर रात हुए गिरफ़्तार

Anil Deshmukh: पूर्व गृहमंत्री पर ED का शिकंजा, देर रात हुए गिरफ़्तार

महाराष्ट्र में रात 1 बजे Enforcement Directorate (ED) ने अब तक की सबसे बड़ी कारवाई की है. 100 करोड़ की वसूली के मामले में आरोपी पूर्व गृहमंत्री Anil Deshmukh को Enforcement Directorate ने देर रात हिरासत में लिया है.  ईडी द्वारा उन्हें 5 बार समन भेजा जा चुका था, लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए. हालांकि, कई दिनों तक लापता रहने के बाद, वह कल ईडी के समक्ष उपस्थित हुए. 

वहीं, कल 13 घंटो की पूछताछ के बाद, ED उनके जवाबों से संतुष्ट नहीं हो पाई. संतोषपूर्ण जवाब नहीं मिलने के कारण, ED ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. वहीं, आज कस्टडी के लिए, उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा. आपको बता दें, कि Enforcement Directorate (ED) के असिस्टेंट डायरेक्टर, तसीन सुल्तान और उनकी टीम ने Anil Deshmukh से लगातार पूछताछ की. वहीं, अब इस मामले में कुछ और लोगों के गिरफ्तारी की संभावना भी जताई जा रही है. 

पेशी के बाद पूर्व गृहमंत्री Anil Deshmukh का वीडियो मैसेज

ईडी के सामने पेश के होने के बाद Anil Deshmukh ने एक वीडियो संदेश जारी कर अपनी बात कही है. उन्होंने कहा, कि "जब-जब ईडी ने समन किया, मैंने उन्हें सहयोग किया है. मैंने पहले ही कहा था, कि मेरी याचिका उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में लंबित है. इसके निपटारे के बाद, मैं ईडी ऑफिस जाऊंगा. दो बार सीबीआई ने मेरे यहां रेड की है, उसमें मैंने पूरा सहयोग किया है." 

साथ ही, उन्होंने कहा, कि "अभी सर्वोच्च न्यायालय से मेरा फैसला नहीं आया है, लेकिन मैं खुद ही दफ्तर आया हूं. मेरे ऊपर परमबीर सिंह ने गलत आरोप लगाए थे, आज वही परमबीर सिंह देश से भाग गए हैं. ऐसी खबर मीडिया के माध्यम से आ रही है." 

क्या है मामला 

Anil Deshmukh पर यह आरोप मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह ने लगाया था. उस समय Anil Deshmukh महाराष्ट्र कैबिनेट में गृह मंत्री के पद पर आसीन थे. बता दें, कि पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, Uddhav Thackeray को एक पत्र लिखकर पूर्व गृहमंत्री पर 100 करोड़ वसूलने का गंभीर आरोप लगाया था. उन्होंने पत्र में लिखा था, कि "Anil Deshmukh ने ही मुंबई पुलिस के निलंबित अधिकारी सचिन वझे को हर महीने 100 करोड़ रूपए वसूलने का लक्ष्य दिया था."

वहीं, 100 करोड़ की वसूली के मामले में सीबीआई भी Anil Deshmukh की जांच कर रही है. लेकिन मनी ट्रेल की बात सामने आने के बाद, ED का इसमें प्रवेश हुआ. इसके बाद ED, Anil Deshmukh के दो ठिकानों पर रेड भी कर चुकी है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com