Amit Shah: यह हैं मोदी कैबिनेट के सबसे अमीर मंत्री, 37 करोड़ रुपए से अधिक की है संपत्ति

Amit Shah: यह हैं मोदी कैबिनेट के सबसे अमीर मंत्री, 37 करोड़ रुपए से अधिक की है संपत्ति

देश के प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा पीएम मोदी और उनकी कैबिनेट से जुड़ी ताजा जानकारियां वेबसाइट पर हाल ही में अपडेट की गई हैं. इन्हीं ताजा जानकारियों में प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा पीएम मोदी और उनके कैबिनेट मंत्रियों की संपत्तियों से जुड़ी जानकारियां भी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराई गईं. प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर अपडेट की गई ताजा जानकारियों के अनुसार, पीएम मोदी की कैबिनेट में सबसे अधिक अमीर व्यक्ति केंद्रीय गृहमंत्री Amit Shah हैं.

पीएम मोदी के बाद भाजपा नेतृत्व और सरकार में नंबर दो के व्यक्ति की हैसियत रखने वाले Amit Shah, कुल संपत्ति के मामले में प्रधानमंत्री को भी पीछे छोड़ नम्बर एक पायदान पर हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किए गए ताज़ा आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री Narendra Modi की कुल संपत्ति की कीमत केवल 3.07 करोड़ रुपये है. हालांकि उनकी संपत्ति में पिछले वर्ष के मुकाबले 22 लाख रुपये का इजाफा हुआ है. इसके बावजूद वह संपत्ति के मामले में गृह मंत्री से बहुत पीछे नज़र आते हैं.

Amit Shah की कुल संपत्तियां

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी ताजा जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री Amit Shah की कुल संपत्ति की कीमत 37,91,50,580 (37.91 करोड़ रुपये) रुपये बताई गई है. इस प्रकार पिछले एक वर्ष के दौरान उनकी कुल संपत्ति में लगभग 9.28 करोड़ रुपये से भी अधिक की वृद्धि देखने को मिली है. प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट के अनुसार 56 वर्षीय केंद्रीय गृह मंत्री की कुल संपत्ति का मूल्यांकन पिछले वर्ष 28.63 करोड़ रुपये किया गया था. Amit Shah की कुल संपत्ति में, उन्हें उनकी मां से प्राप्त हुई विरासत का भी एक अच्छा खासा हिस्सा शामिल है.

गृह मंत्री की संपत्ति के ज़रिए

Amit Shah के पास 10 अचल प्रोपर्टी हैं, जिनमें से सभी प्रोपर्टी गुजरात में ही मौजूद हैं. Amit Shah के मालिकाना हक वाली प्रोपर्टी और साझा विरासत की कुल कीमत 13.56 करोड़ रुपये बताई गई है. Amit Shah की प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू कुल 5.71 करोड़ रुपयों से अधिक है. दूसरी ओर उन्हें विरासत में मिली संपत्ति की कुल कीमत 7.85 करोड़ रुपये से अधिक बताई गई है. इसके साथ ही Amit Shah की बैंक एफडी की कीमत 3,40,908 रुपए है. केंद्रीय गृह मंत्री के पास मौजूद ज्वेलरी की कीमत भी पचास लाख रुपये से अधिक है. इसके अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट के अनुसार Amit Shah की इंश्योरेंस पॉलिसी की कीमत भी 15 लाख 56 हजार रुपयों से अधिक बताई गई है. ताजा घोषणा के अनुसार Amit Shah के पास कुल 38 करोड़ रुपयों से अधिक की कीमत के एसेट मौजूद हैं. तो वहीं उनके पास 15 लाख से अधिक रुपए की देनदारियां भी हैं.

Amit Shah का बैंक बैलेंस

प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट के अनुसार Amit Shah के बैंक में कुल 32 लाख 33 हजार रुपयों से अधिक का बैलेंस मौजूद है. बुक वैल्यू के हिसाब से Amit Shah की कुल अनकोटेड सिक्योरिटीज की कीमत 3,08,140 रुपये है. तो वहीं मार्केट वैल्यू के हिसाब से उनकी कोटड सिक्योरिटीज की कीमत 23,45,73,199 रुपये बताई गई है. Amit Shah के मालिकाना हक वाली कोटेड सिक्योरिटीज की कीमत पिछले 1 वर्ष के दौरान 2.25 करोड़ रुपये से बढ़कर 3.78 करोड़ रुपए हो गई है. 

अन्य कैबिनेट मंत्रियों की संपत्तियां

पीएम मोदी की कैबिनेट में हाल ही में रेलवे मंत्री के तौर पर शामिल किए गए Ashwini Vaishnaw की कुल संपत्ति 17 करोड़ रुपए से अधिक आंकी गई है. पेट्रोलियम मंत्रालय संभालने वाले राज्यसभा सांसद Dharmendra Pradhan को नई कैबिनेट बनाने के दौरान शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट का भी पोर्टफोलियो दिया गया है. उनकी संपत्ति 3.6 करोड़ रुपए से अधिक की बताई गई है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय संभालने वाली भाजपा की फायर ब्रांड महिला नेता Smriti Irani की कुल संपत्ति लगभग 11 करोड़ रुपये दर्ज है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com