Amit Shah in Lucknow: 56वें डीजीपी/आईजीपी सम्मेलन में सुरक्षा बलों को किया संबोधित

Amit Shah in Lucknow: 56वें डीजीपी/आईजीपी सम्मेलन में सुरक्षा बलों को किया संबोधित

केंद्रीय गृहमंत्री Amit Shah ने शुक्रवार को लखनऊ में, 56वें ​​डीजीपी/आईजीपी सम्मेलन को संबोधित किया है. वहीं आज इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री, Narendra Modi और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार Ajit dobhal हिस्सा लेने पहुचेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि राज्य पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों के बीच जरूरी मुद्दों को साझा करने और आगे की राह निर्धारित करने के लिए, हर साल तीन दिवसीय ये सम्मेलन आयोजित किया जाता है. वहीं यह पहली बार है, जब इवेंट को हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के, डीजीपी और सीएपीएफ के डीजी शामिल हुए है. यह सुरक्षा बलों के लिए काफी अहम सम्मेलन होता है.

वस्तुतः इस वर्ष इस सम्मलेन में लगभग 350 अन्य लोगों ने भाग लिया है और इस बैठक में काफ़ी मुद्दों पर चर्चा होनी है. इनमें साइबर अपराध, डेटा गवर्नेंस, आतंकवाद विरोधी चुनौतियां, वामपंथी उग्रवाद, नशीले पदार्थों की तस्करी में उभरते रुझान और जेल सुधार शामिल हैं. इस सम्मेलन में, प्रधानमंत्री Narendra Modi भी वर्ष 2014 से शामिल होते रहे है.

कार्यक्रम में मौजूद गृहमंत्री Amit Shah ने, Covid-19 महामारी के खिलाफ़ लड़ाई में सुरक्षा बलों की भूमिका की सराहना की थी. अपने संबोधन में उन्होंने कहा था, कि "जेल सुधार, कट्टरपंथ से उत्पन्न चुनौतियों और पुलिस प्रशिक्षण सहित आंतरिक सुरक्षा के कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया है. सभी राज्यों की पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों को बेहतर तालमेल बिठा कर काम करना चाहिए और इसके साथ ही, साइबर अपराध के अलावा तटीय और सीमा सुरक्षा पर भी ध्यान देना चाहिए. विश्व पर आए विकट संकट, यानी Covid-19 महामारी के दौरान, हमारे सुरक्षा बलों ने बहुत ही मुख्य और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अगर यह उचित काम नहीं करते, तो शायद हम महामारी को अभी भी काबू नहीं कर पाते".

वर्तमान समय में चल रहे इस इस सम्मेलन में, देश के तीन शीर्ष पुलिस थानों के प्रतिनिधियों को भी Amit Shah द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया है. इनमें नई दिल्ली में सदर बाजार, ओडिशा में गंगापुर और हरियाणा में भट्टू कलां शामिल है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com