Reliance-Amazon Case Latest News: सुप्रीम कोर्ट ने अमेज़न के हक़ में दिया फैसला, Reliance के शेयर ढ़हे

Reliance-Amazon Case Latest News: सुप्रीम कोर्ट ने अमेज़न के हक़ में दिया फैसला, Reliance के शेयर ढ़हे

भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी Reliance को सुप्रीम कोर्ट से भारी झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट में Reliance इंडस्ट्रीज लिमिटेड और फ़्यूचर रिटेल के बीच हो रही डील के खिलाफ Amazon ने मुक़दमा दर्ज कराया था. आज इस मुकदमे का फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट नें अमरीकी ई कॉमर्स कंपनी Amazon के हक़ में नतीजा दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने सिंगापुर इमरजेंसी आर्बिट्रेटर द्वारा Reliance और Future Group की डील पर लगाई गई पाबंदी को वैध बताया है. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि सिंगापुर कोर्ट का फैसला वैधानिक नियमों के अंतर्गत आता है.

भारत के बड़े बाजार में अधिक से अधिक वर्चस्व जमाने के लिए Amazon और Reliance के बीच जंग सी छिड़ी हुई है. सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला Amazon के लिए एक बड़ी जीत के तौर पर सामने आया है। 

भारतीय बाजार के लिए अति महत्वपूर्ण इस मुकदमे पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जजों की बेंच बिठाई गयी थी. जस्टिस आर एफ नरीमन और जस्टिस बी आर गवई, इस मुकदमे में फैसला सुनाने वाली बेंच के वरिष्ठ सदस्य थे. 29 जुलाई को दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद, जस्टिस नरीमन और गवई ने फैसला सुरक्षित करते हुए सुनवाई खत्म की थी. Future Retail के लिये सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे मुक़दमा लड़ रहे थे, तो वहीं Amazon का पक्ष रखने के लिए गोपाल सुब्रमण्यम कोर्ट में मौजूद थे.

वहीं, इन नतीजों के जारी होने के बाद Reliance के शेयरों को बाजार में तगड़ा झटका लगा है. बाजार में कंपनी के शेयर ज़बरदस्त तरीके से फिसले और साथ ही शेयर बाजार को भी ले डूबे. निफ़्टी में Reliance के स्टॉक्स आज 2129 रुपये के स्तर पर खुले थे. लेकिन, सुप्रीम कोर्ट के नतीजे के बाद, कंपनी के स्टॉक्स 2.12% गिर गए. बाजार बन्द होने पर Reliance के स्टॉकस 45.20 रुपये के घाटे के साथ 2089.05 रुपये के स्तर पर बन्द हुए हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com