Uttar Pradesh News: प्रयागराज में भारी बारिश से आई बाढ़, राज्य में उफान पर नदियां

Uttar Pradesh News: प्रयागराज में भारी बारिश से आई बाढ़, राज्य में उफान पर नदियां

Uttar Pradesh की संगम नगरी प्रयागराज में भारी बारिश ने बाढ़ के हालात उत्पन्न कर दिए हैं. राज्य में पहली बारिश ने ही काफी तबाही मचा दी है. वहीं प्रदेश की प्रमुख नदियां गंगा और यमुना का पानी खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है. हालात ऐसे हैं कि आवासीय इलाको में लोगों के घरों में भी बाढ़ का पानी घुस गया. जहां आने जाने वाले रास्ते पानी से एकदम तरबतर हो गए, तो वहीं लोगों को आने जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ा. राज्य की नदियों में पानी की आवक लगातार जारी है. अगर नदियों के पानी की रफ्तार इसी तरह तेज़ रही, तो हालात बेकाबू हो सकते हैं. जिससे बाढ़ का पानी शहर के अंदर प्रवेश कर सकता है. 

वहीं मौसम विभाग ने आज Uttar Pradesh के 37 ज़िलों में बारिश का अलर्ट दिया है. वहीं 12 ज़िलों में तेज़ बारिश होने की संभावना जताई. इन ज़िलों में फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, लखीमपुर खीर, अयोध्या, बहराइच और सीतापुर शामिल हैं.

हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान को अनुसार राज्य में अगले 4 दिनो तक मानसून मेहरबान रहेगा. मौसम विभाग के निदेशक JP Gupta के अनुसार Uttar Pradesh में 1 जून से शुरू हुए मॉनसून से अभी तक 373.9 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है. 

राज्य में कई जगहों पर बिजली के खंभे और पेड़ पौधे गिरने की बात भी सामने आई. तो वहीं राज्य के कानपुर शहर में भी बारिश ने भारी तांडव मचाया. भारी बारिश को चलते बाबूपुरवा थाना पूरी तरह से डूब गया. कई घरों की छते भी गिर गईं. छत गिरने से 2 लोग दब गए. उन्हे पास ही के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. राज्य में हाईवे और सड़कों को भी काफी नुकसान पहुंचा. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे कई जगहों से उखड़ गया है. राज्य में सड़कों पर कहीं मिट्टी धंसी है, तो कहीं पर नालियां टूट गई. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com