Ajit Pawar: ED के बाद इनकम टैक्स ने कसा शिकंजा, 1000 करोड़ की संपति हुई ज़ब्त

Ajit Pawar: ED के बाद इनकम टैक्स ने कसा शिकंजा, 1000 करोड़ की संपति हुई ज़ब्त

महाराष्ट्र में फ़िलहाल जांच एजेंसियां कुछ ख़ास सख्त नज़र आ रहीं है. कल रात भी, Enforcement Directorate (ED) द्वारा पूर्व गृहमंत्री, Anil Deshmukh पर कार्यवाही की गई है. वहीं अब आयकर विभाग ने उप मुख्यमंत्री, Ajit Pawar पर भी शिकंजा कसा है. दरअसल, आयकर विभाग ने Ajit Pawar की तकरीबन 1000 करोड़ रुपयों की संपत्ति को जब्त किया है. सूत्रों के मुताबिक, आयकर विभाग ने उप मुख्यमंत्री की महाराष्ट्र, दिल्ली और गोवा समेत कई जगहों से, तकरीबन 1000 करोड़ रुपयों की संपत्ति को अपने कब्ज़े में लिया है. 

लंबे समय से आयकर विभाग के निशाने पर थे उप मुख्यमंत्री 

ऐसा कहा जा रहा है, कि महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री, Ajit Pawar काफी लंबे समय से आयकर विभाग के निशाने पर थे. पिछले महीने विभाग के द्वारा, उनके रिश्तेदारों और दो रियल एस्टेट समूह पर छापेमारी की गई थी. जिसके बाद, उनकी 184 करोड़ रूपए की बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ था. आपको बता दें, कि विभाग ने 7 अक्टूबर 2021 को उनके बेटे, Parth Pawar के मालिकाना हक वाली कंपनी समेत 70 अन्य ठिकानों पर भी छापा मारा था. वहीं अब ये जानकारी सामने आ रही है, कि ED भी Ajit Pawar पर शिकंजा कसने की तैयारी में है. ED, आयकर विभाग की कार्यवाही को आधार मानते हुए उन पर मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत, मामला दर्ज़ कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक़, ED द्वारा बहुत जल्द आयकर विभाग को खत भेजकर, कार्यवाही के तमाम सबूत और दस्तावेज़ मांगे जाएंगे. 

Ajit Pawar की ये संपत्तियां हुई जब्त 

1. जरंदेश्वर शुगर मिल कारखाना: इसकी कीमत 600 करोड़ रूपए के आसपास बताई जा रही है. 

2. दक्षिण दिल्ली में स्थित एक आलीशान फ्लैट: इसकी कीमत 20 करोड़ रूपए के करीब है.

3. गोवा में निलय नाम का एक रिसॉर्ट:  इसकी कीमत 250 करोड़ रूपए के करीब बताई जा रही.

4. मुंबई में स्थित निर्मल इमारत: इसकी कीमत 25 करोड़ रूपए के करीब है. 

वहीं इनके अलावा, Ajit Pawar की महाराष्ट्र के 27 अलग-अलग ठिकानों पर भी 500 करोड़ रुपयों के आसपास की संपत्ति ज़ब्त की गई है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com