Adani Port News: Gautam Adani की कंपनी के शेयर ने छुआ आसमान, आज की टाॅप गेनर्स में है शामिल

Adani Port News: Gautam Adani की कंपनी के शेयर ने छुआ आसमान, आज की टाॅप गेनर्स में है शामिल

Gautam Adani के मालिकाना हक वाली कंपनी Adani Ports & SEZ के निवेशकों में आज काफी उत्साह देखा गया. इसकी वजह है कंपनी का शेयर बाज़ार में शानदार प्रदर्शन. इसके अलावा, कंपनी को Andhra Pradesh सरकार ने Gangavaram Port Limited (GPL) के अधिग्रहण की अनुमति भी प्रदान कर दी है. जिसके बाद कंपनी के शेयरों में लगभग 3 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया. इसी के साथ, कंपनी आज शेयर बाज़ार के टाॅप गेनर्स की सूची में भी शामिल है. 

कंपनी के शेयर ने आज 3.02 की बढ़त के साथ 715.9 रुपए के उच्च स्तर को भी छुआ. वहीं BSE पर कंपनी के 2.32 लाख शेयरों ने आज 16.46 करोड़ रुपए का कारोबार किया. बात इस साल की करें, तो अब तक कंपनी के शेयरों में लगभग 47 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई है.

आपको बता दें, कि GPL 6.4 करोड़ टन सालाना की क्षमता वाला एक बंदरगाह है. यह Andhra Pradesh में स्थित हर मौसम में उपयोगी गहरे जल वाला बंदरगाह है. यहां बड़े से बड़ा जहाज़ भी आ सकता है. यह बंदरगाह एक खास वजह से भी चर्चा में रहता है, जिसका कारण इसका पूर्वी, दक्षिणी और मध्य भारत में फैले 8 राज्यों का गेटवे पोर्ट होना है. जहां से कोयला, लौह अयस्क, फर्टिलाइज़र, लाइमस्टोन, बाॅक्साइट, चीनी, एल्युमिना और स्टील का आयात और निर्यात होता है. इसके अलावा GPL के ज़रिये तमाम सूखी और थोक वस्तुएं भी मंगाई जाती हैं. इसके अधिग्रहण से उम्मीद की जा रही है, कि पूरे देश में सामान की पहुंच आसान हो जाएगी. 

बताया जा रहा है, कि इस सौदे से Adani Ports GPL में 10.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी को 644.78 करोड़ रुपए में खरीदने जा रही है. यह लेनदेन 1 महीने में पूरा होने की संभावना है. इस सौदे के बाद, कंपनी की GPL पर 100 प्रतिशत की हिस्सेदारी हो जाएगी. वहीं बात Adani Ports के बाज़ार पूंजीकरण की करें, तो यह लगभग 1 लाख 45 हज़ार करोड़ रुपए के करीब है. खबर लिखे जाने तक Adani Ports के शेयर 3.65 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, 721.10 के स्तर पर कारोबार कर रहे थे. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com