Adani Group News: एयरपोर्ट अधिग्रहण के लिए मिला 90 दिन का अतिरिक्त समय

Adani Group News: एयरपोर्ट अधिग्रहण के लिए मिला 90 दिन का अतिरिक्त समय

नागरिक उड्डयन मंत्री, Jyotiraditya Scindia ने लोकसभा में बताया है कि Adani Group को एयरपोर्ट अधिग्रहण के लिए 90 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया है. इसमें जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम के एयरपोर्ट शामिल हैं. यह रियायत, कोरोना महामारी के कारण दी जा रही है. उड्डयन मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया, कि इससे AAI को कोई भी नुकसान नहीं हुआ है. वहीं, Adani समूह ने, मंगलुरु, अहमदाबाद और लखनऊ एयरपोर्ट की जिम्मेदारी अक्टूबर में ही संभाल ली थी. 

यह जवाब भारत सरकार की ओर से, सांसद Mahua Moitra के एक सवाल पर दिया गया है. बता दें कि समूह ने AAI से एयरपोर्ट का कार्यभार संभालने के लिए, 6 महीने का अतिरिक्त समय देने की मांग की थी. आपको बता दें, कि PPP Model के अंतर्गत Adani Group को इन एयरपोर्ट संचालन की अनुमति मिली है. 

इसके पहले, 13 जुलाई 2021 को Adani Group के हाथ मुंबई एयरपोर्ट के प्रबंधन की भी जिम्मेदारी आई थी. जिसकी जानकारी समूह के मुखिया, Gautam Adani ने दी थी. 

शेयर बाज़ार में Adani Ports का कमाल

नज़र शेयर बाज़ार पर डालें, तो Adani Ports के सितारें बुलंदी पर हैं. हाल ही में आए, कंपनी के तिमाही नतीजे शानदार रहे हैं. जहां कंपनी का मुनाफा 72 प्रतिशत बढ़कर, 1307 करोड़ रुपए पहुंच गया है. इसके स्टाॅक्स पर, शेयर बाज़ार में मौजूद ब्रोकरेज की प्रतिक्रिया भी काफी सकारात्मक है. कुल मिलाकर, शेयर बाज़ार की उठा पटक के बीच, Adani Group का प्रदर्शन बहुत संतुलित और अच्छा रहा है.

IPO में Adani Group

बात IPO की करें, तो Adani Group ने हाल ही में Adani Wilmar के 4500 करोड़ का IPO लाने की प्रक्रिया शुरू की है. जहां कंपनी ने, SEBI के पास आवश्यक दस्तावेज जमा किये हैं. इसके साथ ही, यह IPO में Adani Group की सातवीं कंपनी बनने को पूरी तरह तैयार है. इससे पहले, Adani Enterprise, Adani Ports and SEZ, Adani Transmission, Adani Power, Adani Total Gas और Adani Green Energy शेयर बाज़ार में पहले से सूचीबद्ध हैं.

इसके अलावा Adani Group, Tokyo Olympics 2020 में भी प्रायोजकों की सूची में शामिल हुआ है. इसकी घोषणा,  भारतीय ओलंपिक संघ ने की थी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com