Aadhar Card Update: केवल कुछ ही बार आधार में किये जा सकते हैं बदलाव, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Aadhar Card Update: केवल कुछ ही बार आधार में किये जा सकते हैं बदलाव, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
In this photo illustration an Aadhar company Logo seen displayed on a smartphone. (Photo Illustration by Avishek Das/SOPA Images/LightRocket via Getty Images)

Aadhar Card के पंजीकरण के समय न जाने कितनी बार गलती हो जाती है. कभी खुद की वजह से, कभी ऑपरेटर की वजह से. कभी वर्तनी की अशुद्धि, कभी फ़ोन नंबर की गड़बड़ी, कभी जन्म तिथि की समस्या तो कभी गलत पता. इन सबकी वजह से भविष्य में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 

जैसा कि आप जानते हैं, आज Aadhar Card के बिना कोई काम नहीं हो सकता. चाहे वह बैंक का काम हो या किसी प्रकार का आवेदन भरना हो. हर जगह Aadhar का महत्व है. इसलिए Aadhar Card में सही डिटेल्स भरना अत्यंत आवश्यक है. अब पहचान प्रमाण के रूप में आधार, एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है.

Aadhar की डिटेल्स को सही कराने के लिए लोगों को काफी दिक्कत और भागदौड़ का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब इस प्रक्रिया को थोड़ा आसान बना दिया गया है. लोग अब यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया(UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से अपने आधार कार्ड के विवरण को बदल या अपडेट कर सकते हैं. जैसे, नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग और भाषा के संबंध में परिवर्तन किए जा सकते हैं.

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, उपयोगकर्ता पूरे जीवन मे दो बार अपना नाम बदल सकते हैं. लिंग सिर्फ एक बार बदला जा सकता है. जन्म तिथि भी केवल एक बार बदली जा सकती है. यह सिर्फ़ इस शर्त के अधीन बदला जा सकता है कि जन्म तिथि की वर्तमान स्थिति घोषित/अनुमानित है. (जन्म तिथि में परिवर्तन केवल अनवेरिफाइड जन्म तिथि के लिए किया जा सकता है)

नाम में बदलाव के लिए – उपयोगकर्ता को पहचान प्रमाण पत्र (POI) की एक स्कैन कॉपी जमा करनी होगी.  पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि दस्तावेज़ पहचान प्रमाण पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

पते में बदलाव के लिए -उपयोगकर्ताओं को पते के प्रमाण के दस्तावेज (POA) जैसे, बैंक स्टेटमेंट/पासबुक, राशन कार्ड, पानी का बिल आदि जमा करना होगा. 

लिंग में बदलाव के लिए – किसी प्रकार के दस्तावेज की ज़रूरत नहीं है.

यहाँ जानें आप किस प्रकार अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन बदल या अपडेट कर सकते हैं :-

  1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं: https://uidai.gov.in/
  2. 'मेरा आधार' (My Aadhar) ऑप्शन को चुनें.
  3. अब, 'अपना आधार अपडेट करें' (Update your aadhar) पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद, 'Update demographics data online' पर जाएं.
  5. नया पेज खुलने के बाद, 'आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें' (Proceed to update aadhar) पर क्लिक करें.
  6. अब, आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन डालना होगा.
  7. इसके बाद, 'Send OTP' पर क्लिक करें. आपके दर्ज मोबाइल नंबर पर one time password (OTP) भेजा जाएगा. OTP डाल कर लॉगिन करें. 
  8. अब, 'Update Demographic Data' को चुनें. वहां जा कर ज़रूरी जानकारी और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.
  9. इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद, उपयोगकर्ता को पेमेंट करना होगा. 

इस प्रकार आप अपने Aadhar card में हुई त्रुटियों को सही कर सकते हैं या उनमें बदलाव भी कर सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com