Best Investors Portfolio In India: दलाल स्ट्रीट के यह डॉन हैं बाजार की हर नब्ज़ से वाकिफ़

Best Investors Portfolio In India: दलाल स्ट्रीट के यह डॉन हैं बाजार की हर नब्ज़ से वाकिफ़

शेयर बाजार हमारे देश में हमेशा से ही एक कौतूहल का विषय रहा है. कुछ के लिए यह जुआ है तो कुछ के लिए यह दिमाग की बाजी है. लोगों की धारणा जो भी हो मगर यह सच है की दलाल स्ट्रीट के जादू से कोई भी बिना अभिभूत हुए नहीं रह सकता. कुछ लोग शेयर बाजार में मौजूद दौलत के समंदर में दिवालिया हो कर डूब गए तो वहीं ने इस समंदर से अपनी झोलियां भर लें. आज हम ऐसे ही लोगों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने शेयर बाजार में मौजूद दौलत से अपनी अकूत संपत्ति का साम्राज्य खड़ा किया. शेयर बाजार में सफलता के लिए इन लोगों ने बहुत मेहनत की है. शेयर बाजार की नब्ज से बखूबी वाकिफ इन लोगों को दलाल स्ट्रीट का डॉन कहा जाए तो गलत नहीं है. क्योंकि इनके द्वारा शेयर बाजार में किसी स्टॉक की खरीद या बिकवाली से दूसरे निवेशकों के बीच हलचल मच जाती है. इनका नाम देश के Best Investors में शुमार है.

1.Rakesh Jhunjhunwala: निवेशकों की दुनिया में बिग बुल के नाम से मशहूर Rakesh Jhunjhunwala, देश के सबसे दिग्गज और Best Investors में से एक हैं.  सन 1985 में मात्र ₹5000 के साथ शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत करने वाले Rakesh Jhunjhunwala को अब देश की सबसे अमीर लोगों में शामिल किया जाता है. उनकी कुल संपत्ति इस समय लगभग 149 मिलियन डॉलर है. उनके शुरुआती निवेश में से एक Apollo Hospitals ने उन्हें सन 1998 से लेकर 2015 तक 100 गुना रिटर्न कमा कर दिया. 2001 से लेकर 2007 के दौरान Praj Industries के स्टॉक में निवेश के जरिए उन्होंने 700% से अधिक मुनाफा कमाया.

लेकिन Rakesh Jhunjhunwala के लिए सबसे सफल स्टॉक Titan साबित हुआ. Titan स्टॉक ने उनकी संपत्ति में सबसे अधिक इजाफा करवाया है. सन 2010 से लेकर अब तक यह Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो का सबसे मुख्य हिस्सा है. Titan Rakesh Jhunjhunwala को लगभग 80 गुना रिटर्न दे चुका है. Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में समय Titan के अलावा Tata Motors, Fortis, Crisil के स्टॉक बड़ी मात्रा में मौजूद हैं.

2. Radhakishan Damani: मिस्टर व्हाइट एंड व्हाइट के नाम से मशहूर Radhakishan Damani का शुमार देश के शीर्ष 10 अमीरों में होता है. उन्होंने शेयर बाजार की मदद से अकूत संपत्ति का ऐसा साम्राज्य खड़ा कर दिया जिसे देखकर हर कोई अचंभित हो जाता है. Radhakishan Damani भारतीय शेयर बाजार के Best Investors में से एक Rakesh Jhunjhunwala के गुरु माने जाते हैं. शेयर बाजार ने निवेश करके कमाए हुए पैसों से Radhakishan Damani ने एक सुपरमार्केट चेन शुरू की. डी मार्ट के चेयरमैन Radhakishan Damani के पोर्टफोलियो में इस समय India cements, VST ,Blue Dart, 3m India जैसे स्टाफ शामिल हैं.

3. Porinju Veliyath: केरला से संबंध रखने वाले Porinju Veliyath का शुमार देश के Best Investors में होता है. Porinju Veliyath की खासियत यह है कि वह स्माल कैप से अपने स्टॉक्स को चुनते हैं. यानी वह छोटी कंपनियों में अपना दांव लगाना पसंद करते हैं. लेकिन अपने खास ट्रेडिंग स्टाइल की बदौलत उन्होंने साबित किया है कि किस तरीके से छोटी कंपनियों में बड़े मुनाफे कमाए जा सकते हैं. Porinju Veliyath के पोर्टफोलियो में Shalimar Paints, Kaya Limited, Kerala ayurved और Archies Limited के स्टॉक मुख्यता शामिल हैं.

4. Raamdeo Agrawal: Raamdeo Agrawal देश के Best Investors होने के साथ ही शेयर बाजार में सबसे आदरणीय निवेशकों में से एक है. Motilal Oswal फर्म के संस्थापक Raamdeo Agrawal शेयर बाजार के सबसे पुराने खिलाड़ियों में से एक हैं. ज्यादातर महान निवेशकों की तरह Raamdeo Agrawal भी लंबी अवधि के निवेश में विश्वास रखते हैं. उनके पोर्टफोलियो ज्यादा बड़ा नहीं होता है लेकिन वह अपने चुने हुए स्टॉक्स पर पूरा भरोसा रख कर उनमें लंबा निवेश करते हैं. फिलहाल उनके पोर्टफोलियो में केवल 2 स्टॉक्स हैं. एक स्टॉक Motilal Oswal का है तो वहीं दूसरा स्टॉक Maharashtra Scooters का है.

5.  Dolly Khanna: Dolly Khanna के पति राजेश खन्ना उनके नाम पर शेयर बाजार में स्टॉक खरीदते हैं. शेयर बाजार में मल्टीबैगर स्टॉक ढूंढने की खासियत उन्हें देश के Best Investors में से एक बनाती है. राजेश खन्ना ने आईआईटी मद्रास से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उनके पोर्टफोलियो में इस समय मुख्यता KCP Limited, Rain Industries NOCIL Limited और Heritage Foods शामिल हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com