Abu Bakar Arrested: 1993 मुंबई ब्लास्ट का आतंकवादी यूएई में हुआ गिरफ़्तार

Abu Bakar Arrested: 1993 मुंबई ब्लास्ट का आतंकवादी यूएई में हुआ गिरफ़्तार

1993 में मुंबई हमलों के दौरान हुए ब्लास्ट के मामले में, अब भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. तीन दशक पहले हुए बम धमाके से पूरी मुंबई को दहलाने वाले भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादी, Abu Bakar को संयुक्त अरब अमीरात में गिरफ्तार कर लिया गया है. Abu Bakar अंडरव‌र्ल्ड डान Dawood Ibrahim का काफी करीबी सहयोगी माना जाता है. आतंकवादी Abu Bakar की गिरफ़्तारी के बाद, अब भारतीय एजेंसियां उसे भारत लाने की तैयारी में जुट गई हैं.

आपको बता दें, कि साल 1993 में मुंबई में अलग-अलग जगहों पर 12 धमाके हुए थे, जिसमें कुल 257 लोगों की मौत हुई थी. इसके अलावा, इन धमाकों में 713 लोग घायल हुए थे. 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के मामले में Abu Bakar मुख्य साज़िशकर्ताओं में से एक है, जो कई सालों से पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात में छिप कर रह रहा था.

हालांकि, Abu Bakar को साल 2019 में भी गिरफ्तार किया गया था, लेकिन उस वक्त कुछ दस्तावेज़ जमा करके उसने खुद को यूएई के अधिकारियों से मुक्त करा लिया था. वहीं खबरों के मुताबिक ऐसा पता चला है, कि Abu Bakar को भारतीय एजेंसियों द्वारा दी गई जानकारी से यूएई के अधिकारियों ने पकड़ा है. वहीं अब भारतीय एजेंसियां ​​आतंकवादी Abu Bakar को भारत लाने की तैयारी कर रही हैं.

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में शामिल, Abu Bakar की गिरफ्तारी से भारत को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. Abu Bakar का पूरा नाम Abu Bakr Abdul Ghafoor Sheikh है, जो Dawood Ibrahim के प्रमुख लेफ्टिनेंट मोहम्मद और मुस्तफा दोसा के साथ तस्करी में शामिल था. इसके अलावा, वह खाड़ी देशों से कपड़े, सोना और इलेक्ट्रॉनिक्स की तस्करी करके, मुंबई और इसके आसपास के लैंडिंग पॉइंट्स पर लाता था. आपको बता दें, कि उसके खिलाफ़ साल 1997 में एक रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com