Signs Of High Cholesterol: जीभ पर नज़र रखनी है जरूरी?

Signs Of High Cholesterol: जीभ पर नज़र रखनी है जरूरी?
PhotoAlto/Ale Ventura

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का उच्च स्तर अच्छे स्वास्थ्य का संकेत नहीं है और विशेष रूप से हृदय स्वास्थ्य के लिए इसे समान्य नहीं मान सकते हैं. वहीं, समस्या इस वसा यानी फैट जैसा पदार्थ की है, जो अधिकांश स्थितियों की तरह लक्षणों में नज़र नहीं आता. हालांकि, कुछ मामलों में यह आपके रूप-रंग में छोटे-छोटे बदलाव ला सकता है, जिन्हें आप पहचान सकते हैं. 

गौरतलब है, कि जब वह लक्षण दिखाई देने लगते हैं तो संभावना यह भी है, कि उच्च कोलेस्ट्रॉल के यह लक्षण आपके चेहरे पर दिखाई दें. ऐसे में आप अपनी जीभ की नोक, कॉर्निया और पलकों के आसपास की त्वचा पर नज़र रखें.

1. डार्क पर्पल जीभ

यदि कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या खराब कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त वाहिकाओं में बनता है, तो यह रक्त प्रवाह को प्रभावित कर सकता है और यहां तक कि धमनियों में दबाव भी बढ़ा सकता है. इसका परिणाम ब्लड स्टैसिस नामक स्थिति में होता है, जो बदले में आपकी जीभ पर गहरे बैंगनी रंग के रूप में प्रकट हो सकता है. जीभ पर यह रंग इस बात का संकेत हो सकता है, कि रक्त ठीक से प्रसारित नहीं हो रहा है या यह शरीर के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन देने में विफल हो रहा है.

2. जैंथिलास्मा

एक ज़ैंथेल्मा (Xanthelasma) त्वचा के नीचे एक पीले रंग की फैटी जमा है. आप इसे अपनी आंखों के आसपास या अपनी पलकों के अंदरूनी कोने पर उभरे हुए पीले धब्बों के रूप में देख सकते हैं. हालांकि, यह हानिरहित है और किसी व्यक्ति की दृष्टि में हस्तक्षेप नहीं करता है. यह आपके लिपिड स्तर के साथ किसी समस्या का संकेत हो सकता है. लिपिड रक्त में वसा होते हैं और इसमें कोलेस्ट्रॉल शामिल होता है. अगर आपको ऐसे पैच दिखाई दें, तो डॉक्टर से सलाह लें.

3. कॉर्निया पर अर्धवृत्त

आर्कस सेनिलिस या आपके कॉर्निया (आंख का पारदर्शी हिस्सा) पर एक अर्ध-वृत्त का गठन वृद्ध वयस्कों में आम है. यह लिपिड जमाव से बनता है. हालांकि, यह लोगों की उम्र के रूप में बेहद आम है और जरूरी नहीं कि वह उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत दें, जो लोग 40 वर्ष से कम उम्र के हैं. 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institutes of Health) द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है, कि यह याद रखें, कि अगर आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल है तो ऊपर बताए गए संकेत प्रकट हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं. ऐसे में, प्रत्येक 4 से 6 वर्षों में रक्त परीक्षण के माध्यम से अपने कोलेस्ट्रॉल की जाँच करवाना महत्वपूर्ण है.

Image Source


यह भी पढ़ें: Best Calcium For Women: सेहत और हड्डियों के लिए अच्छे हैं यह 5 सप्लीमेंट्स

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com