Varicose Veins: पैरों पर उभरी नीली नसों को न करें इग्नोर, इन कलाकारों को हो चुकी है समस्या

Varicose Veins: पैरों पर उभरी नीली नसों को न करें इग्नोर, इन कलाकारों को हो चुकी है समस्या

अक्‍सर आपने देखा होगा, कि कई लोगों के पैरों पर नीली या बैंगनी रंग की नसें नज़र आने लगती हैं. जोकि, अधिक देर तक खड़े रहने या चलने से होती हैं. इसे वेरीकोज़ वेन्‍स (Varicose Veins) की समस्या कहा जाता है. आपको बता दें, कि वेरिकोज़ वेन्‍स की समस्‍या से पैरों में जलन, ऐंठन, टांगों में भारीपन, नसों के ऊपरी हिस्‍से में खुजली आदि के लक्षण नज़र आ सकते हैं.

आपकी त्वचा के नीचे जब नसें फूल जाती हैं, तो वे वेरीकोज़ नस का रूप ले लेती हैं. ये नसें आगे चलकर आपको काफी तकलीफ दे सकती हैं और इसकी वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. वेरीकोज़ वेन्‍स मुड़ी हुई नसें होती हैं, जो पैरों के आसपास या शरीर के निचले हिस्‍से में अधिक मात्रा में होती है. अधिकतर लोगों को वेरीकोज़ वेन्‍स से किसी तरह की समस्‍या नहीं होती, जबकि कुछ लोगों को इससे नसों में दर्द, खींचाव या तकलीफ का सामना करना पड़ता है. तो आइए जानते हैं, वेरीकोज़ वेन्‍स होने की वजह, लक्षण और इलाज के बारे में:

वेरीकोज़ वेन्स के लक्षण

वेरीकोज़ वेन्स के लक्षणों के बारे में बात करें, तो इसके लक्षणों में नसों में दर्द व सूजन, त्वचा के घाव का आसानी से ठीक न होना, सूखी व पपड़ीदार त्वचा नजर आना, रात में पैर या अन्‍य भाग में ऐंठन या दर्द, नसों के आसपास त्वचा का रंग बदलना और नसों के आसपास त्वचा का मोटा और सख्त होना हैं.

वेरीकोज़ वेन्स की वजह

अगर आप अधिक देर तक खड़े रहते हैं, तो आपको वेरीकोज़ वेन्‍स की समस्‍या हो सकती है. इसके अलावा, वजन बढ़ने से भी वेरीकोज़ वेन्स की समस्‍या हो सकती है. वहीं, डीप वेन थ्रोम्‍बोसिस की वजह से वेरीकोज़ वेन्‍स की समस्‍या हो सकती है. इसमें शरीर के निचले भाग या पैर के कुछ हिस्सों में खून जमने लगता है.

वेरीकोज़ वेन्स का इलाज

अगर आपको वेरीकोज़ वेन्स की समस्या है, तो आप कम्‍प्रेशन वाले मोजे (Socks) पहनें, लेजर थैरेपी की मदद लें, एक्‍सरसाइज करें, अधिक देर तक खड़े रहने से बचें, वजन कंट्रोल करें, हाई हील्‍स की बजाय कंफर्टेबल जूते पहनें. जिससे यह समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी.

बॉलीवुड से हॉलिवुड के कलाकारों को हो चुकी है, वेरीकोज़ वेन्‍स की समस्या

आपको बता दें, कि बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) ने साल 2020 में एक तस्वीर अपने प्रशंसकों के साथ साझा की थी, जिसमें उन्होंने वेरीकोज़ वेन्स की समस्या के बारे में बताया था. अपनी तस्वीर साझा करते हुए तापसी ने उन दिनों को याद किया था जब उनकी फिल्म ‘रश्मि रॉकेट' (Rashmi Rocket) की ट्रेनिंग शुरू होने से कुछ हफ्ते पहले ही ऑपरेशन के जरिए उनकी वेरीकोज़ वेन्स हटाईं गईं थीं. इस तस्वीर के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा था, कि "जब मैं इस तस्वीर को देखती हूं तो मुझे याद आता है, कि ट्रेनिंग शुरू करने से ठीक 6 हफ्ते पहले मैंने ऑपरेशन के जरिए अपनी वेरीकोज़ वेन्स को हटवा दिया था. अब ये निशान बुरी नज़र से बचाने के काम आ सकते हैं”.

इसके अलावा, हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म 'बॉडीगार्ड' (Bodyguard) में ‘सुनामी सिंह’ का किरदार निभाकर दर्शकों का दिल जीत चुके रजत रवैल (Rajat Rawail) को वेरीकोज़ वेन्स की वजह से अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. दरअसल, उनके दाहिने पैर में एक वेरीकोज़ वेन्‍स के फटने से अत्यधिक खून बहा था, जिसके बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बाद में उनकी हालात में सुधार हो गया था जिसकी जानकारी उन्होंने खुद दी थी.

इसी तरह, ब्रिटिश सिंगर ब्रिटनी स्पीयर्स (Britney Spears), क्रिस्टन डेविस (Kristin Davis) सेरेना विलियम्स (Serena Williams )और एम्मा थॉम्पसन (Emma Thompson) जैसी कई हॉलीवुड हस्तियां इस बीमारी का शिकार हो चुकी हैं.

Related Stories

No stories found.