Holiday Heart Syndrome: क्या है इससे जुड़ी दिक्कतें और बचाव?

Holiday Heart Syndrome: क्या है इससे जुड़ी दिक्कतें और बचाव?
Peter Dazeley

हॉलिडे हार्ट (Holiday Heart), हार्ट यानी दिल से जुड़ी समस्या है, जो सीधे तौर पर भारी मात्रा में शराब के सेवन से जुड़ी है. हार्ट से जुड़ी यह स्थिति किसी लक्षण के बिना भी हो सकती है. वहीं, इसके ज्यादातर मामले अमेरिका जैसे विकसित देशों में सुनाई देते हैं. हालांकि, धीरे-धीरे यह भारत में भी देखा जाने देने लगा है. 

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम क्यों कहते हैं?

हार्ट से जुड़ी इस समस्या के विकसित होने की संभावना साल के किसी भी समय संभव है. मगर यह आमतौर पर छुट्टियों के मौसम के दौरान बढ़ जाती है, जब लोग शराब और अधिक कैलोरी वाले स्नैक्स का सेवन बढ़ाते हो.  यही कारण है, कि इसे हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम कहते हैं. 

लक्षण क्या है?

हॉलिडे हार्ट की स्थिति ज्यादातर खाने-पीने के अधिक सेवन पर रोक लगाने के लिए एक अलार्म है, लेकिन अगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो यह हार्ट को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं, इससे जुड़े सामान्य लक्षण दिल की धड़कन बढ़ना और थकान है.

मुश्किलें क्या हो सकती हैं?

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम, जिंदगी पर सीधा असर डालने वाली परेशानियों में से एक है. यह एक नई हार्ट संबंधी जटिलता को जन्म दे सकता है या इलाज न होने पर हार्ट की मौजूदा स्थिति तेजी से बिगड़ सकती है. इतना ही नहीं, यह समस्या थ्रोम्बोइम्बोलिज्म का कारण बन सकती है जो रक्त के थक्के से  रक्त बहने से जुड़ी परेशानी है. 

कैसे रोका जाए?

स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का ऐसा कहना है, कि यह साल का वह समय होता है जब आपको आराम करने की आवश्यकता है. इसके साथ ही, आपको अपने खाने की आदतों में बदलाव नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, पेय पदार्थों और एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें. 

डब्ल्यूएचओ (WHO) के आंकड़ों के अनुसार, हार्ट से जुड़ी बीमारियों से भारत में होने वाली कुल मौतों का आंकड़ा कुछ सालों से बढ़ता जा रहा है. इस कारण दवा और स्वास्थ्य प्रबंधन के शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक बोझ का अच्छे से ध्यान रखना जरूरी है. 

Image Source


यह भी पढ़ें: Thyroid Weight Loss: शारीरिक रूप से फ़िट रहने के लिए खाने में लाएं ये 5 बदलाव

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com