Health Benefits Of Millets: यूएन ने 2023 को ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिल्लेट्स’ घोषित किया

Health Benefits Of Millets: यूएन ने 2023 को ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिल्लेट्स’ घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organisation) यानी एफएओ (FAO) मुख्यालय में साल 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष (International Year of Millets) यानी आईवाईओएम 2023 (IYOM 2023) घोषित किया है. एक व्यापक रूप से लोकप्रिय भारतीय खाद्य स्टेपल बाजरा में मोती, प्रोपो, फॉक्सटेल, बार्नयार्ड, लिटिल, कोडो, ब्राउनटॉप जैसे ग्रुप शामिल हैं. यह अफ्रीका और एशिया में लाखों लोगों के लिए पोषण यानी न्यूट्रीशन का महत्वपूर्ण स्रोत है.

एफएओ के महानिदेशक क्यू डोंगयु (QU Dongyu) ने कहा है, कि साल 2023 इस महत्वपूर्ण फसल की समय पर याद दिलाने वाला होगा. आगे उन्होंने यह भी कहा, कि "बाजरा उच्च पोषण मूल्य के साथ अविश्वसनीय फसल है. बाजरा छोटे किसानों को सशक्त बनाने, लगातार विकास हासिल करने, भूख को खत्म करने, जलवायु परिवर्तन के अनुकूल होने, जैव विविधता को बढ़ावा देने और कृषि खाद्य प्रणालियों को बदलने के हमारे सामूहिक प्रयासों में योगदान कर सकता है." 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बाजरा कई प्रकार का होता है. इनमें पर्ल (Pearl), फॉक्सटेल (Foxtail), प्रोसो (Proso), रागी (Ragi), कोदो (Kodo), बाड़े (Barnyard), ब्राउनटॉप (Browntop), फ़ोनियो (Fonio) और एडले (Adlay) जैसे नाम शामिल हैं. 

बाजरा के स्वास्थ्य लाभ

बाजरा, जो मुख्य रूप से भारत में खरीफ की फसल है उसके कई पोषण संबंधी लाभ हैं. यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह त्वचा और अंग कार्यों के लिए अच्छा है और बीटा-कैरोटीन का एक शानदार स्रोत है. गौरतलब है, कि बाजरा को प्रीबायोटिक के रूप में भी जाना जाता है यानी यह पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया का समर्थन करता है. यह फेरुलिक एसिड और कैटेचिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को हानिकारक ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है.

इससे पहले, 'बाजरा वर्ष' को चिह्नित करने के लिए भारत के केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने संसद सदस्यों के लिए विशेष बाजरा स्पेशल दोपहर के भोजन की मेजबानी की थी. इसके मेनू में बाजरे के राबड़ी (मोती बाजरा सूप), राजी रोटी, फॉक्सटेल बाजरा बिसिबेलेबाथ और ज्वार हलवा जैसे व्यंजन शामिल थे.

Image Source


यह भी पढ़ें: Thyroid Weight Loss: शारीरिक रूप से फ़िट रहने के लिए खाने में लाएं ये 5 बदलाव

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com