Diabetes Control: बिहार में उगाए जा रहे हैं शुगर फ्री आलू, रोग रोकने में होंगे लाभदायक

Diabetes Control: बिहार में उगाए जा रहे हैं शुगर फ्री आलू, रोग रोकने में होंगे लाभदायक

खाने में आलू सभी को पसंद होते हैं. वहीं बहुत से ऐसे व्यंजन हैं, जिसमें आलू का इस्तेमाल किया जाता है. अगर रासायनिक तौर पर देखा जाए, तो आलू में स्वाद के साथ-साथ बहुत से मीठे तत्व भी पाए जाते हैं, जिसके कारण अक्सर Diabetes के रोगी आलू खाने से बचते हैं. ऐसे में अगर किसी Diabetes के मरीज़ को पौष्टिक शुगर फ्री आलू मिल खाने को मिल जाएं, तो इससे अच्छा और क्या होगा.

बिहार के जलालपुर गांव में Diabetes के रोगियों के लिए, कुछ इसी तरह की खेती हो रही है. बिहार के एक किसान टुनटुन मिश्रा, कुछ समय से शुगर फ्री आलू की खेती कर रहे हैं. उनके द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार, यह आलू पूर्ण रुप से जैविक खाद का उपयोग करके उगाए गए हैं. उन्होंने साल 2021 में अपनी लगभग 1 एकड़ भूमि में शुगर फ्री आलू की फसल उगाई थी. उनके खेत में शुगर फ्री आलूयों की अच्छी पैदावार देखकर, अन्य किसान भी इसकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

Diabetes के रोगियों के लिए शुगर फ्री आलू उगाने वाले किसान टुनटुन मिश्रा ने बताया, कि उनके आसपास के गांव हाज़ीपुर और समस्तीपुर के किसान भी, उनसे शुगर फ्री आलू उगाने का प्रशिक्षण लेना चाहते हैं. इनमें से कुछ किसानों ने उनसे शुगर फ्री आलू के बीज भी मंगवा लिये हैं.

टुनटुन मिश्रा ने आलू की उत्पादकता को बताते हुए यह भी कहा कि, इन्हें रासायनिक खाद का इस्तेमाल करके नहीं उगाया गया. जबकि आमतौर पर आलू रासायनिक खादों का इस्तेमाल करके ही उगाए जाते हैं. सामान्य आलू की उपज में शुगर फ्री आलू की उपज, 3 गुना ज़्यादा पाई गई है.

अगर बाज़ार के मूल्यों की बात करें, तो यह आलू बाज़ार में लगभग 80 रुपये किलो के हिसाब से बिकता है. उन्होंने यह भी बताया, कि कुछ सामाजिक कार्यकर्ता भी इस खेती के साथ जुड़ने की पहल कर रहे हैं. वह सामाजिक कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को इस शुगर फ्री आलू के प्रति जागरूक करके, उन्हें इस खेती से जुड़ने की सलाह दे रहे हैं. अगर शुगर फ्री आलू की बिक्री ज़्यादा हो, तो Diabetes के रोगी भी आलू का सेवन अच्छे से कर पाएंगे और बाज़ार में किसानों को उनकी उपज की उचित मूल्य भी प्राप्त होगी.

यह भी पढ़ें: Narendra Modi At National Farming Conclave: प्रयोगशालाओं से निकलकर, ढूंढें कुदरती खेती के उपाय

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com