Diabetes Tips: सर्दियों में बड़ी आसानी से कर सकते हैं सुगर कंट्रोल, जानिए कैसे

Diabetes Tips: सर्दियों में बड़ी आसानी से कर सकते हैं सुगर कंट्रोल, जानिए कैसे
Andriy Onufriyenko

Image Source

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जिसमें इंसान के शरीर में रक्त शर्करा (Blood Sugar) की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है. इस बीमारी की वजह से शरीर में और भी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज की गंभीरता को देखते हुए, कुछ ऐसी बातों का खयाल रखना जरूरी है, जिससे शरीर के ग्लूकोज (Glucose) के बढ़ते लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकेगा.

डॉक्टरों की माने, तो सर्दियों के मौसम में लोगों के शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा तेजी से बढ़ने लगती है, जिससे हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसका मुकाबला करने के लिए सिर्फ खाने की चीजों पर नियंत्रण रखना काफी नहीं. संतुलित आहार के साथ ही, शारीरिक मेहनत भी आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करेगा.

1.फिट रहने की करें कोशिश

डायबिटीज से मुकाबला करने के लिए, इंसान के शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता (Immunity) मजबूत होनी चाहिए. इससे वह बीमारियों का शिकार भी नहीं होगा और स्वस्थ रह पाएगा. इस मामले में डॉक्टरों की भी यही सलाह है, कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना, हाथों को सही से धोना और अच्छी नींद इंसान को अपना रक्त शर्करा लेवल सही रखने में मदद करती है.

2.व्यायाम भी है ज़रूरी

अगर आप या आपके परिवार में कोई भी डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहा है, तो ऐसे में उनका शारीरिक तौर पर फिट रहना भी बेहद जरूरी है. हालांकि सर्दियों में सुबह उठकर व्यायाम करना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है, लेकिन यह आदत आपको भविष्य में बहुत फायदा पहुंचाएगा.

3.खाने का रखें खयाल

डायबिटीज की शिकायत वाले लोगों को अपने खाने पीने का खास ध्यान रखना चाहिए. शर्करा और कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) वाली चीजों से उन्हें खासकर परहेज करना चाहिए. इसके अलावा ऐसे खाद्य पदार्थ, जिनमें भारी मात्रा में ग्लूकोज मौजूद हो, उनके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

4.अच्छा समय बिताएं

स्ट्रेस यानी मानसिक तनाव, डायबिटीज के अहम कारणों में से एक माना जाता है. अगर इंसान मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं होगा, तो शारीरिक रूप से भी उसमें ताजगी नहीं आएगी. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना, सर्दियों की धूप का आनंद उठाना और अच्छा समय बिताना, इस बीमारी से मुकाबला करने का एक आसान तरीका हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि डायबिटीज की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए, भारत सरकार ने एक विशेष वेबसाइट के जरिए, लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का काम शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 मौसमी खाद्य पदार्थ

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com