Covid-19 India: डॉ. मनसुख मंडाविया करेंगे स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक

Covid-19 India: डॉ. मनसुख मंडाविया करेंगे स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया (Dr. Mansukh Mandaviya) आज शुक्रवार 23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इसके साथ ही, उन्होंने भारत की तैयारियों के साथ-साथ राज्यसभा में एक बयान भी दिया. आपको बता दें, कि भारत में फिलहाल कोरोना का एक नया वेरिएंट (Covid Variant BF.7) तेजी से पैर पसार रहा है.

स्वास्थ मंत्री ने राज्यसभा को बताया, “हम स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. चीन और भारत के बीच कोई सीधी उड़ान नहीं है, लेकिन लोग दूसरे रास्तों से भारत आते ही हैं. फिलहाल सरकार का ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है, कि कोविड-19 का कोई वेरिएंट भारत में प्रवेश न करे और साथ ही यात्रा पर कोई प्रतिबंध भी न हो.”

गौरतलब है, कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार 22 दिसंबर 2022 को अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए नई गाइडलाइंस भी जारी की. इनके अनुसार, सभी यात्रियों को पूरी तरह से टीका लगा होना चाहिए और आगमन पर हवाईअड्डों के एंट्री चेक पॉइंट पर सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. वहीं, लक्षण पाए जाने वाले किसी भी यात्री को अलग कर दिया जाएगा और उसे तुरंत नजदीकी चिकित्सा सुविधा दी जाएगी.

स्वास्थ मंत्री के अलावा, अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी देश में कोविड-19 की तैयारी और अपडेट के अंतर्गत एक उच्चस्तरीय बैठक की थी. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा, “कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है.” इसके साथ ही साथ, उन्होंने आगामी छुट्टियों के मौसम के मद्देनजर लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने और विशेष रूप से कमजोर या बुजुर्गों से वैक्सीन की बूस्टर खुराक लेने का आग्रह किया.

गौरतलब है, कि पीएम मोदी (PM Modi) ने राज्यों से ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और अस्पताल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए भी कहा है. इसके अलावा, उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और मूल्य निर्धारण की नियमित निगरानी करने की भी सलाह दी. 

Image Source


यह भी पढ़ें: क्या देश में फिर पैर पसार रहा है कोरोना ? 24 घंटों में 17000 से ज़्यादा मामले आए सामने

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com