Thyroid Weight Loss: शारीरिक रूप से फ़िट रहने के लिए खाने में लाएं ये 5 बदलाव

Thyroid Weight Loss: शारीरिक रूप से फ़िट रहने के लिए खाने में लाएं ये 5 बदलाव

थायरॉइड (Thyroid), जिसे हाइपोथायरायडिज़्म (Hypothyroidism) कहा जाता है, उसका सबसे पहला लक्षण अचानक और तेज़ी से वज़न बढ़ना है. ऐसा इसीलिए होता है, क्योंकि थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन में कमी के कारण आपके शरीर के कार्य करने की क्षमता धीमी हो जाती है. इस पर नियंत्रण रखने के लिए, आपको केवल अपनी उपचार योजना का पालन करना है, शारीरिक गतिविधि में खुद को व्यस्त रखना है, स्ट्रेस (Stress) कम करना है और अपने न्यूट्रीशियन का ख़्याल रखना है.

हालाँकि, थायरॉइड में वज़न कम करना और शारीरिक रूप से फिट होना थोड़ा मुश्किल ज़रूर हो सकता है, लेकिन अपने खाने में सही बदलाव से थायरॉइड में वज़न कम करना संभव है. आज आपके लिए हम ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों की सूची लाए हैं, जो पोषण संबंधी सामग्री के आधार पर आपको वज़न कम करने में मदद कर सकते हैं.

थायरॉइड में वज़न घटाने के लिए अपने खाने में शामिल करें ये 5 बदलाव

1. आयोडीन: कई रिसर्च में यह पता चला है, कि अपने खाने में केवल आयोडीन (Iodine) की मात्रा बढ़ाने से बहुत से लोग जल्दी वज़न कम कर लेते हैं. इसी को देखते हुए कई न्यूट्रीशियनिस्ट खाने में आयोडीन युक्त नमक, सी-फूड, डेयरी प्रोडक्ट और अंडे जैसे आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं.

2. फाइबर: स्वस्थ रूप से अपना वज़न कम करने के लिए आपको अपने डाइजेशन (Digestion) में सुधार करना चाहिए. आप ऐसा अपने खाने में फाइबर (Fibre) युक्त खाद्य पदार्थ खाने से कर सकते हैं. फाइबर आपके शरीर से कैलोरी को कम करेगा और हानिकारक प्रदूषकों को हटाने में तेज़ी से हटाएगा.

3. विटामिन डी: थायरॉइड को नियंत्रित करने का एक सबसे अच्छा ज़रिया विटामिन डी (Vitamin D) है. इसके लिए आपको खाने में अंडे, वसायुक्त मछली, मांस और मशरूम जैसे आहार लेने की आवश्यकता है. इसके अलावा, आप कुछ देर धूप के संपर्क में रहकर भी अपने शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

4. कॉपर: थायरॉइड में मेटाबॉलिज़्म (Metabolism) को तेज़ करने के लिए कॉपर बहुत ज़रूरी माना जाता है. बादाम, तिल और फलियाँ कॉपर के बेहतरीन स्रोत हैं.

5. फल: फलों में हाई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो थायरॉयड ग्रंथि को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इसी कारण थायरॉयड में सेब, जामुन और एवोकाडो खाना काफी फायदेमंद होता है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 मौसमी खाद्य पदार्थ

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com