Weight Loss Tips: सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 मौसमी खाद्य पदार्थ

 Weight Loss Tips: सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 मौसमी खाद्य पदार्थ

सर्दियों के मौसम में आपको स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का अनुभव हो सकता है. यह विशेष रूप से कम इम्यूनिटी (Immunity) और मौसम में बदलाव के कारण होता है. अगर आप वज़न कम (Weight Loss) कर रहे हैं या वज़न कम करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए अपनी इम्यूनिटी का ख़्याल रखना और भी ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है.

ऐसी परिस्थितियों में अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत करने और मौसम बदलने की समस्याओं को दूर करने के लिए, आपको अपनी डाइट में मौसमी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. आज हम आपके लिए कई न्यूट्रिशियनिस्ट द्वारा बताए गए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आए हैं, जो इस मौसम में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करेंगे और वज़न कम करने की प्रक्रिया में आपकी इम्यूनिटी का भी ख़्याल रखेंगे.

1. घी: कई लोगों को ऐसा लगता है, कि घी में कैलोरी होती है, जिससे वज़न बढ़ता है. मगर ऐसा नहीं है, क्योंकि कम मात्रा में घी खाने से यह खराब फैट को शरीर से कम करता है. इतना ही नहीं, सर्दियों के मौसम में यह आपके शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है.

2. गुड़: गुड़ न केवल आपके पाचन तंत्र (Digestive System) में सुधार करता है बल्कि आपके शरीर को गर्म भी रखता है. इतना ही नहीं, वजन कम करने की प्रक्रिया में आप अपने खाने में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. सूखे मेवे: सर्दियों में खाए जाने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है, सूखे मेवे. खुबानी, सूखे अंजीर, खजूर और काजू शरीर को गर्मी देने का काम करते हैं.

4. केसर: अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों में आपका शरीर गर्म रहे, तो दूध में केसर उबालकर और फिर उसमें किशमिश मिलाकर पायें.

5. दालचीनी: दालचीनी शरीर में मेटाबॉलिज़म (Metabolism) को बढ़ावा देती है. इसके अलावा, यह सर्दी के मौसम में गर्मी पैदा करने में मदद करती है. दालचीनी को वज़न घटाने के लिए भी काफ़ी अच्छा माना जाता है.

6. तिल और शहद: तिल आपके विभिन्न रेस्पिरेट्री डिसऑर्डर (Respiratory Disorders) को दूर रखने में मदद करता है. सर्दियों में तिल की वड़ी या तिल के लड्डू जैसे व्यंजनों को खाने से गर्मी मिलती है. इसके अलावा, सर्दी के मौसम में सर्दी और फ्लू से लड़ने में शहद बहुत उपयोगी साबित होता है.

7. तुलसी और अदरक: सर्दियों में अदरक और तुलसी की एक कप चाय पीने से शरीर में गर्मी आती है और यह वज़न कम करने में भी मददगार होती है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Aloe Vera Benefits: सर्दियों में करें इस चमत्कारी पौधे का इस्तेमाल, मिलेंगे ये 6 फायदे

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com