Green Apple Benefits: हृदय रोग और डायबिटीज़ में करता है सुधार, जानिए अन्य स्वास्थ्य लाभ

Green Apple Benefits: हृदय रोग और डायबिटीज़ में करता है सुधार, जानिए अन्य स्वास्थ्य लाभ

ग्रीन एप्पल (Green Apple), जिसे ग्रैनी स्मिथ (Granny Smith) भी कहा जाता है, एक सुपरफूड (Superfoods) के रूप में जाना जाता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर और अन्य प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो इसे खाने के लिए पौष्टिक बनाते हैं. ग्रीन एप्पल कई तरह के होते हैं जैसे ग्रेनी सेब, कुरकुरे सेब, फ़ूजी सेब और पिप्सकीक सेब.

ग्रीन एप्पल एक सख्त बनावट, हल्की हरी त्वचा, कुरकुरा और खट्टा, अम्लीय स्वाद का होता है, जिसका उपयोग लोग आमतौर पर एप्पल पाई, एप्पल मोची, एप्पल क्रम्बल और एप्पल केक बनाने के लिए करते हैं. भारत में कोविड-19 (Covid-19) महामारी के बाद से विशेष रूप से ग्रीन एप्पल की मांग काफ़ी बढ़ गई है. इस सुपरफूड के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनकी वजह से

इसका उत्पादन दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. तो आइये जानते हैं ग्रीन एप्पल से स्वास्थ्य को मिलने वाले लाभ के बारे में:

1. हृदय स्वास्थ्य में सुधार

ग्रीन एप्पल खाने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है. इसके साथ ही, यह हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है.

2. टाइप 2 डायबिटीज़ के लिए लाभदायक

रिसर्च से यह पता चलता है, कि सप्ताह में केवल कुछ ग्रीन एप्पल खाने से टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 Diabetes) का खतरा कम हो सकता है. मगर आपको यह सलाह दी जाती है, कि किसी भी तरह की दिनचर्या बनाने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

3. पाचन स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी

ग्रीन एप्पल में उच्च फाइबर के होने से पाचन स्वास्थ्य ठीक रहता है. फाइबर, पाचन तंत्र को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह क़ब्ज़ और दस्त दोनों के लिए भी बहुत मददगार साबित होता है.

4. आंखों की रोशनी बनाए रखने में मददगार

ग्रीन एप्पल में विटामिन ए और विटामिन सी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से खराब होने से बचाता है. इतना ही नहीं, यह त्वचा के कैंसर के खतरे को भी कम करता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए, अच्छी दृष्टि बनाए रखने में मदद करता है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Fatty Liver Disease: लीवर में फैट बन सकता है मांसपेशियों में कमज़ोरी का कारण

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com