Madhya Pradesh News: देश में दिखा Green Fungus का पहला मामला, क्या है कोरोना से भी अधिक घातक?

Madhya Pradesh News: देश में दिखा Green Fungus का पहला मामला, क्या है कोरोना से भी अधिक घातक?

भारत ने अभी-अभी कोरोना के संकट से हल्की निजात पाई ही है. अब Black Fungus के बाद Green Fungus ने भारत में अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. Green Fungus का पहला मामला भारत के मध्य प्रदेश में देखने को मिला है. जिस मरीज में यह Fungus पाया गया है उस मरीज का कोरोना का इलाज चल रहा था लेकिन जब उसे आराम नहीं आया तो डॉक्टरी जाँच पड़ताल में पता चला की वह मरीज Green Fungus से ग्रसित है.

भारत ने अभी-अभी कोरोना के संकट से हल्की निजात पाई ही है. अब Black Fungus के बाद Green Fungus ने भारत में अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. ईस Fungus का पहला मामला भारत के मध्य प्रदेश में देखने को मिला है. जिस मरीज में यह Fungus पाया गया है उस मरीज का कोरोना का इलाज चल रहा था लेकिन जब उसे आराम नहीं आया तो डॉक्टरी जाँच पड़ताल में पता चला की वह मरीज यह Fungus से ग्रसित है.

क्या है Green Fungus?

Aspergillosis या Green Fungus बहुत ही कम दिखने वाली बीमारियों में से एक है. लेकीन शरीर के लिए काफी ज्यादा घातक है. इस बीमारी के सही उपचार अथवा सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है. ये बीमारी ज्यादातर उन्हीं मरीजों को होती है जिनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) काफी कमज़ोर होती है.

Black Fungus vs Green Fungus

Black FungusGreen Fungus
Scientific Name: MucormycosisScientific Name: Aspergillosis
लक्षण: नाक के ऊपर से रंगमें बदलाव, धुंधलादिखना, चेहरे के एक हिस्से में दर्द, दांतो मे  दर्द, छातीमें दर्दलक्षण: नाक से खून बहना, कमजोरी, फेफड़ों में मवाद भरना, उच्च रक्तचाप, उच्च स्तर का बुखार, सांस लेने में परे शानी.
ईलाज संभवईलाज मुश्किल
भारत में महामारी घोषितभारत में अभी महामारी घोषित नहीं

Madhya Pradesh के इंदौर में पहला मामला

मध्य प्रदेश के इंदौर में पहला Green Fungus का मरीज पाया गया है.मरीज पीछले बहुत दिनों से कोरोना का इलाज कर वा रहा था. लेकीन उसकी हालत में कोई सुधार नहीं होने पर डॉक्टरी जाँच पड़ताल में पता चला कि  मरीज के साइनस, फेफड़े और रक्त में हरे रंग की Fungus (एस्परगिलोसिस) का संक्रमण है. 34 वर्षीय मरीज को मंगलवार को इलाज के लिए मध्य प्रदेश के इंदौर से मुंबई के लिए एयरलिफ्ट किया गया  है.

डॉक्टरों का कहना है की मरीज के फेफड़ों में मवाद भर चुका है. यह Green Fungus, Black Fungus से ज्यादा घातक है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com