Water Drinking Effects: क्या ज़्यादा पानी बन सकता है बीमारियों की वजह?

Water Drinking Effects: क्या ज़्यादा पानी बन सकता है बीमारियों की वजह?
Level1studio

Image Source

मशहूर मार्शल आर्टिस्ट और अभिनेता ब्रूस ली (Bruce Lee) का नाम एक बार फिर सुर्खियों में उभर कर सामने आ रहा है. वहीं डॉक्टरों ने भी यह साफ कर दिया है, कि साल 1973 में हुई ब्रूस ली की मृत्यु की वजह है उनके ज़्यादा पानी (Water) पीने की आदत. जहाँ इंसान की सेहत के लिए पानी को इतना ज़रूरी माना गया है, वहीं कुछ जानकारों का ये भी मानना है, कि बहुत ज़्यादा पानी पीने से इंसान के शरीर को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचेगा.

दरअसल, ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीने से इंसान को हाइपोनेट्रिमिया (Hyponatremia) की शिकायत हो सकती है. शरीर में ज़्यादा पानी होने से पोटैशियम (Potassium), सोडियम (Sodium) और मैग्नीशियम (Magnesium) जैसे खनिज पदार्थों (Minerals) का संतुलन बिगड़ जाएगा. साथ ही लंबे समय तक बना हुआ यह असंतुलन दिमाग में सूजन (Cerebral Oedema) की वजह भी बनेगा. शरीर में मौजूद खनिज पदार्थ, जिन्हें इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes) कहा जाता है, हमारे शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं.

मशहूर मैगज़ीन क्लिनिकल किड्नी जर्नल (Clinical Kidney Journal) का भी यही मानना है, कि शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए, महिलाओं को एक दिन में 2.7 और पुरुषों को 3.7 लीटर से ज़्यादा पानी नहीं पीना चाहिए.

गौरतलब है, कि पानी अगर सही मात्रा में ना पिया जाए, तो इससे इंसान के शरीर में पाचन (Digestion) की समस्या भी होगी. पेट में मौजूद भोजन को तोड़ने के लिए जिन केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, वह केमिकल्स ज़्यादा पानी की मौजूदगी में काम नहीं कर पाते. ऐसे में धीरे-धीरे पाचन की प्रक्रिया में असंतुलन पैदा हो जाता है. तभी खाना खाने के बाद आप बहुत ज़्यादा पानी पीने से बचें.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बहुत ज़्यादा पानी पीना डिप्रेशन (Depression) की समस्या को ठीक करने में भी मुश्किलें पैदा करता है. तो पानी उतना ही पियें, जितना आपके शरीर के लिए ज़रूरी हो और शरीर का संतुलन बनाए रखें.

यह भी पढ़ें: भूलकर भी ऐसे ना पियें ग्रीन टी, हो सकता है बड़ा नुकसान

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com