High Blood Pressure Risks: इन 5 तरीक़ों से ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित

High Blood Pressure Risks: इन 5 तरीक़ों से ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित

डायबिटीज़ की ही तरह, हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) भी एक ऐसी बीमारी है, जिस पर आपको जीवन भर नियंत्रण रखना होता है. इसके लिए, बीपी की दवा के साथ-साथ अपनी जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए कुछ ज़रूरी बदलाव ला सकते हैं. इससे स्वाभाविक रूप से आपका हाई ब्लड प्रेशर कम होगा, और आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा. 

अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर आपके दिल को प्रभावित करता है, जिससे स्ट्रोक, हार्ट फेलियर और किडनी को नुकसान के साथ-साथ कई बीमारियों का ख़तरा बना रहता है. इसी तरह, सोडियम की कम मात्रा और पोटैशियम की अधिक मात्रा वाले आहार का सेवन, हाई ब्लड प्रेशर को काफी हद तक नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा, नियमित व्यायाम भी आपके दिल को मज़बूत बनाता है, जिससे आसानी से अधिक खून पंप करने में मदद मिलती, जिससे हाई ब्लड प्रेशर कम होता है.

नियूट्रीशियनिस्ट और वेलनेस विशेषज्ञ करिश्मा शाह ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा है, कि स्वस्थ जीवनशैली के साथ हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने से दवा की आवश्यकता को भी रोका जा सकता है. शाह ने हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके भी सुझाए हैं:

1. चीनी का कम करें सेवन: चीनी को कम मात्रा में लेने से यह आपके हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम करने में मदद करता है. ज़्यादा मात्रा में चीनी का सेवन इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है, जो नर्वस सिस्टम को सक्रिय करता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट में वृद्धि होती है.

2. वजन पर रखें नियंत्रण: वज़न बढ़ने पर अक्सर ब्लड प्रेशर बढ़ता है. अधिक वज़न होने के कारण, आपको सोते समय सांस लेने में भी बाधा उत्पन्न हो सकती है, जिसे स्लीप एपनिया (Sleep Apnea) भी कहा जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को और बढ़ा देता है.

3. नियमित एक्सरसाइज़ करें: नियमित रूप से एक्सरसाइज़ (Exercise), आपके हाई ब्लड प्रेशर को लगभग 5 से 8mm Hg तक कम कर सकती है. हाई ब्लड प्रेशर को दोबारा बढ़ने से रोकने के लिए भी नियमित एक्सरसाइज़ काफ़ी मददगार साबित होती है. हर दिन कम से कम 30 मिनट की हल्की एक्सरसाइज़ आपके हाई ब्लड प्रेशर के लिए आवश्यक है.

4. स्वस्थ आहार लें: साबुत अनाज, फल, सब्जियां, कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर आहार खाने से हाई ब्लड प्रेशर को 11 मिमी एचजी तक कम किया जा सकता है.

5. धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान करने से हाई ब्लड प्रेशर बढ़ता है. वहीं धूम्रपान छोड़ने से हृदय रोग के जोखिम को कम किया सकता है और पूरे स्वास्थ्य में सुधार होता है, जिससे आपका जीवन संभवत लंबा हो सकता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com