Weight Loss Diet: इन 8 तरीकों से नैचुरली घटाएं वजन और पाएं शानदार ग्लो

Weight Loss Diet: इन 8 तरीकों से नैचुरली घटाएं वजन और पाएं शानदार ग्लो
d3sign

आज के समय में अच्छी ग्लोइंग स्किन और सही वजन सेहत से जुड़ी जरूरी बातों में से एक हो चुका है. ऐसे में, इनसे जुड़े टिप्स और तरीके भी समय-समय पर हेल्थ, स्किन और न्यूट्रीशन से जुड़े एक्सपर्ट्स शेयर करते रहते हैं. ऐसा ही एक टॉपिक है वेट लॉस (Weight Loss) यानी वजह कम करना, जो जरूरी के साथ-साथ जरूरत भी है क्योंकि आपका मोटापा कई तरह की परेशानियों का घर बन सकता है.

आज हम आपको बताएंगे वह 8 तरीके, जिनसे आप अपनी खाने की थाली और दिन को सेहत की थाली में बदलकर आसानी से वजन कम कर सकते हैं. गौरतलब है, कि यह एक न्यूट्रीशन से जुड़े जानकर की ओर से बताएं गए हैं.

1. तेजी से वजन होगा कम

इंसान पूरे परिवार की देखभाल कर सकता है, लेकिन इस प्रक्रिया में वह अक्सर अपने स्वास्थ्य की अनदेखी कर देता है. ऐसे में, आपको ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की जरूरत है जो उसे लंबे समय पेट भरा हुआ रखे और साथ ही आपको आवश्यक ऊर्जा दे.

2. सुबह हो ऐसी

एक गिलास में 10 मिलीलीटर आंवला जूस, 3-4 भीगे हुए अखरोट और बादाम का मिश्रण बनाएं. इसे अपने डाइट में शामिल करें. आप इस जूस के लिए पतंजलि (Patanjali) या हिमालया (Himalaya) जैसे कंपनियों का भी रुख कर सकते हैं.

3. नाश्ता सुबह 8 बजे से पहले

ज्यादातर सेहत से संबंधित विशेषज्ञों का मानना है, कि सुबह का नाश्ता 8 बजे से पहले कर लेना चाहिए. इसमें सांभर के साथ 2 इडली/1 अंडे का आमलेट 1-2 मल्टीग्रेन ब्रेड स्लाइस और कुछ ग्रिल्ड सब्जियां/दही के साथ 2 मल्टीग्रेन मिक्स वेजिटेबल परांठे/दलिया या ओट्स दलिया के साथ 2 उबले अंडे का सफेद भाग ले सकते हैं.

04. मिड मॉर्निंग स्नैकिंग

नाश्ते के बाद, कुछ हल्का जरुर खाएं जैसे किसी एक फल के साथ नारियल पानी या नींबू चिया पानी/भुना हुआ चना या मखाना एक कप चाय या कॉफी/एक गिलास अलसी छाछ के साथ.

05. दोपहर का खाना

सुबह के बाद दोपहर के खाने में 1 कटोरी दाल, कोई भी हरी सब्जी 1 रोटी के साथ/एक कटोरी राजमा या चना या सोयाबीन करी और एक कटोरी सब्जियाँ 1 मल्टीग्रेन रोटी/सलाद के साथ, एक कटोरी दही या दाल और एक कटोरी ब्राउन राइस/घर का बना चिकन या सब्जी खा सकते हैं.

06. शाम का नाश्ता

शाम के नाश्ते में 1 या 2 मैरी बिस्कुट के साथ कम फैट वाला दूध या ग्रीन टी या दूध की चाय और 30 ग्राम स्वस्थ नट और बीज ट्रेल मिक्स/हरी चटनी के साथ और या फिर घर का बना भेल-पुरी/भुना हुआ मखाना या मूंगफली चाट ले सकते हैं.

07. रात का खाना

रात के खाने में मुट्ठी भर मूसली या ओट्स के साथ लो फैट दूध लें. सब्जियों के साथ ग्रिल्ड चिकन या मछली/पनीर के साथ सब्जियों का सूप या ग्रिल्ड टोफू सलाद/भुनी हुई सब्जियों के साथ 1 मल्टीग्रेन रोटी लेना अच्छा विकल्प है.

08. सबसे जरूरी

सबसे अच्छी वजन घटाने की सलाह में से एक है पानी पीना, खासकर भोजन से पहले. इसके अलावा, हर 1-1.5 घंटे में पानी पीना मेटाबॉलिज्म को 24-30% तक बढ़ा देता है, जो आसानी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Diabetes Tips: अच्छी जीवनशैली के लिए इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com