Children’s Day 2022: जानिए बच्चों को क्यों है विटामिन की ज़रूरत

Children’s Day 2022: जानिए बच्चों को क्यों है विटामिन की ज़रूरत

एक सर्वेक्षण से पता चला है, कि बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बहुत तेज़ी से होता है. ऐसे में माता-पिता अगर शुरू से ही अपने बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास की ओर ध्यान दें और उन्हें बचपन से ही पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनेरल्स देते रहें, तो बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास सही होगा और उनमें इम्युनिटी (Immunity) भी बढ़ेगी. आज बाल दिवस (Children's Day 2022) के मौक़े पर हम आपको बताएंगे कि बच्चों में कौन-कौन से विटामिन भरपूर मात्रा में होने चाहिए.

आज भारतीय बच्चों में कैल्शियम (Calcium) की कमी 59.9% और आयरन की कमी 49.4% है, इसलिए यह कमी न हो इसके लिए उपाय अभी से करें. इसके साथ ही, बच्चों के खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. उन्हें खाने में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स (Minerals) और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) का बैलेंस बना कर दें.

1. कैल्शियम

कैल्शियम से दांत और हड्डियाँ मज़बूत होती हैं. विशेषज्ञों का कहना है, कि आप अपने बच्चे के शरीर में कैल्शियम की मात्रा पर ध्यान दें, क्योंकि इससे उनकी हड्डियां और दांत मज़बूत होंगे.

2. फाइबर

बच्चों को रोज़ाना बड़ों की तरह फाइबर (Fibre) की ज़रूरत होती है. इसलिए बच्चों के खाने में फाइबर युक्त खाने को शामिल करें. आपको इस बात का भी ध्यान रखना है, कि अपने बच्चों को आप कितनी कैलोरी (Calories) दे रहे हैं.

3. बी12 और विटामिन E

बी12 (B12) विटामिन बच्चों के नर्वस सिस्टम मेटाबोलिज़म (Metabolism) और दिल के लिए ज़रूरी है. इसके अलावा बच्चों को विटामिन E (Vitamin E) की भी ज़रूरत होती है. विटामिन E बच्चों के इम्यून सिस्टम (Immune System) को मज़बूत करता है और खून के प्रवाह को ठीक करता है.

Image Source

यह भी पढ़ें: खूबसूरत दिखने के लिए, काकासन से करें अपने हाथों और पैरों को टोन

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com