Exercise Benefits: इन 5 तरीक़ों से अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में लाएं सकारात्मक बदलाव

Exercise Benefits: इन 5 तरीक़ों से अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में लाएं सकारात्मक बदलाव

हम सभी यह जानते हैं, कि एक्सरसाइज़ (Exercise) हमें स्वस्थ और लंबे समय तक जीवित रखने के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होती है. इसी वजह से हममें से कई लोग, नए साल पर ज़्यादा एक्सरसाइज़ करने के लिए न जानें कितने रेज़ोल्यूशन बनाते हैं. इसके बावजूद जब भी एक्सरसाइज़ करने की बात आती है, तो हम आलस की वजह से कोई न कोई बहाना बना कर उसे टाल देते हैं.

हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि दिन में केवल कुछ वक़्त की एक्सरसाइज़ आपको खुश, दूसरों के साथ जुड़ा हुआ और आत्मविश्वास से भरा महसूस कराने में मदद कर सकती है? इतना ही नहीं, एक्सरसाइज़ सभी उम्र और दुनिया भर में गंभीर मानसिक (Mental Health) और शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए भी काफ़ी फ़ायदेमंद होती है. मगर हमारे शरीर के हिलने-डुलने का हमारे दिमाग पर इतना सकारात्मक प्रभाव क्यों पड़ता है? इसके कई कारण होते हैं, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

1) खुशी के हार्मोन को बढ़ावा मिलता है

एक्सरसाइज़ करने से डिप्रेशन (Depression), एन्ज़ायटी (Anxiety) और स्ट्रेस (Stress) की भावनाएँ कम होती हैं. एक्सरसाइज़ करने से हमारे दिमाग के उन हिस्सों में बदलाव आता है, जो एन्ज़ायटी और स्ट्रेस को नियंत्रित करते हैं. यह सेरोटोनिन (Serotonin) और नॉरपेनेफ्रिन (Norepinephrine) नाम के हार्मोन (Hormones) में दिमाग की संवेदनशीलता को बढ़ाता है, जो डिप्रेशन की भावनाओं को दूर करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं. एक्सरसाइज़ करने से एंडोर्फिन (Endorphin) के उत्पादन को भी बढ़ावा मिलता है, जो आपको अच्छा महसूस कराता है और आपके दर्द को कम करने में मदद करता है.

2) वज़न घटाने में सहायक

जब हम एक्सरसाइज़ नहीं करते, तो हमारा शरीर हमारे द्वारा खाए गए भोजन को फैट (Fat) के रूप में संग्रहित करता जाता है. यदि आप अपना वज़न कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो आपको खाने से ज़्यादा कैलोरी (Calories) कम करने की ज़रूरत है. एक्सरसाइज़, ऐसा करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है. जब आप डाइटिंग (Dieting) करते हैं तो आपका शरीर सामान्य से कम कैलोरी बर्न करता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब आप शरीर की ज़रूरत से कम कैलोरी लेते हैं, तो यह आपकी ऊर्जा को बचाने के लिए मेटाबोलिक स्लोडाउन (Metabolism) की स्थिति में चला जाता है. एक्सरसाइज़ से आपको सक्रिय रहने और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

3) हड्डियों को रखता है स्वस्थ और मज़बूत

नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करने से मांसपेशियों और हड्डियों को मज़बूत बनाने में मदद मिलती है. उदाहरण के लिए, अगर वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) को पर्याप्त प्रोटीन (Protein) वाले भोजन के साथ जोड़ें, तो यह हड्डियों की मज़बूत करने में मदद करता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि एक्सरसाइज़ करने से हमारे शरीर में हार्मोन जारी होते हैं, जो हड्डियों की अमीनो एसिड (Amino Acid) को सोखने की क्षमता को बढ़ाता है, जो उनके टूटने को कम करता है.

4) एनर्जी लेवल को बढ़ाए

एक अच्छी एक्सरसाइज़ आपके शरीर को ऊर्जावान महसूस कराने में बहुत मदद कर सकती है. इतना ही नहीं, यह हृदय और फेफड़ों को अच्छे आकार में रखने का एक बहुत शानदार तरीका भी है. नियमित एक्सरसाइज़ से हृदय मज़बूत होता है, जिससे यह हड्डियों में खून पहुंचाने में अधिक कुशल बनता है. रोज़ाना एक्सरसाइज़ फेफड़ों के स्वास्थ्य में भी सुधार करती है, जिससे आपको आसानी से सांस लेने और तरोताज़ा महसूस करने में मदद मिलती है.

5) दिमाग के स्वास्थ्य में होता है सुधार

एक्सरसाइज़ करने से आपका दिमाग स्वस्थ (Brain Health) होता है और आपके सोचने की क्षमता भी बढ़ती है. एक्सरसाइज़ आपके दिमाग में खून और ऑक्सीज़न के प्रवाह को बढ़ाता है, जो आपकी उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी याददाश्त और सोचने के कौशल को भी बढ़ाता है. इसके अलावा, इससे ऐसे हार्मोन्स का उत्पादन होता है, जो दिनाग की नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ाते हैं.

Image Source

यह भी पढ़ें: Green Apple Benefits: हृदय रोग और डायबिटीज़ में करता है सुधार, जानिए अन्य स्वास्थ्य लाभ

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com