Beetroot Benefit: अच्छे स्वास्थ्य के लिए सर्दियों में आजमाएं ये व्यंजन

Beetroot Benefit: अच्छे स्वास्थ्य के लिए सर्दियों में आजमाएं ये व्यंजन
istetiana

सलाद और स्मूदी से लेकर हम्मस और पैटीज़ तक, चुकंदर (Beetroot) एक बहुमुखी और स्वस्थ सब्जी है जो लगभग कहीं भी फिट हो जाती है. यह सुपरफूड आवश्यक खनिजों और विटामिनों से भरा है, जबकि कैलोरी में भी कम है. वहीं, पोषण विशेषज्ञ भी अक्सर ये सलाह देते हैं, कि लोग अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सर्दियों में इस मौसमी सब्जी को अपने आहार में जरूर शामिल करें.

आपको बता दें, कि शरीर चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है. इसके साथ ही, यह ऑक्साइड बदले में रक्त वाहिकाओं को फैलाता है फिर इसमें सुधार करता है और उच्च रक्तचाप को भी कम करता है. चुकंदर को हाई शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

यहां पांच आसान चुकंदर रेसिपी हैं, जिन्हें आप इस मौसम में अपनाकर अपने स्वस्थ के साथ-साथ स्वाद में भी रंग ला सकते हैं. वहीं, इसमें इस्तेमाल होने वाला चुकंदर आप बिग बास्केट (Big Basket) जैसे ऑनलाइन ग्रोसरी स्टोर से भी मंगा सकते हैं.

1. सलाद: एक कटोरी लेटस, खीरा, टमाटर, प्याज, स्प्राउट्स और गाजर में कद्दूकस किया हुआ या बारीक कटा हुआ चुकंदर डालें. फिर नमक, काली मिर्च, कुछ नींबू की बूंदें और मक्खन या कसा हुआ पनीर का एक छोटा क्यूब डालें और चुकंदर का एक स्वादिष्ट और स्वस्थ कटोरा तैयार है.

2. जूस या स्मूदी: अगर आप कुछ ऐसा चाहते हैं जो सलाद से भी तेज हो, तो जूस भी बना सकते हैं. चुकंदर, पानी और गार्निश के लिए कुछ नमक के अलावा स्मूदी बनी बनाने काम आता है, जहां इसमें दही, जामुन, सब्जी या नट्स के साथ एक फैंसी ड्रिंक बनाई जा सकती है. 

3. रायता: फेंटी हुई दही में बारीक कटा हुआ प्याज और खीरा, कद्दूकस की हुई गाजर और चुकंदर, भुना जीरा पाउडर, काली मिर्च और नमक मिलाएं और आपका रायता तैयार है.

Image Source


यह भी पढ़ें: Reduce Belly Fat: सर्दियों में पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com