Health Benefits Of Coffee: डायबिटीज़ और वजन के अलावा इनमें भी है फायदेमंद

Health Benefits Of Coffee: डायबिटीज़ और वजन के अलावा इनमें भी है फायदेमंद
hiroyuki nakai

कॉफी (Coffee) एक ऐसा पेय है, जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने की क्षमता के लिए जाना जाता है. बहुत से लोग अपने दिन में इसके प्याले पर भी निर्भर करते हैं. अब जहां कुछ लोग दूध के साथ गर्म कप कॉफी पसंद करते हैं, तो वहीं बहुत से लोग कोल्ड कॉफी या ब्लैक कॉफी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि रोजाना कॉफी पीने से कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं? 

आइए हम यहां आपको कॉफी के 5 आश्चर्यजनक लाभ बताते हैं -

1. डायबिटीज के खतरे को कम करें

इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफॉर्मेशन ऑन कॉफी (Institute for Scientific Information on Coffee) द्वारा किए गए शोध के मुताबिक, एक कप कॉफी पीते समय कई कारक जिनमें एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव या विरोधी भड़काऊ प्रभाव शामिल हैं और ये टाइप 2 डायबिटीज के प्रसार को कम कर सकते हैं.

2. हृदय स्वास्थ्य में सुधार

हार्वर्ड अध्ययन (Harvard Study) के मुताबिकर, हर दिन दो या दो से अधिक कप कॉफी पीने से हार्ट फेल से बचाव हो सकता है और स्ट्रोक या हार्ट रोगों का खतरा कम हो सकता है.

3. वजन प्रबंधन को बढ़ावा देना

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institutes of Health) द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है, कि कैफीन का सेवन फैट भंडारण को कम करने और आंतों के स्वास्थ्य का समर्थन करने से जुड़ा हुआ है, जो कि वजन प्रबंधन या वजन कम करने के लिए फायदेमंद है.

4. डिप्रेशन का खतरा कम करें

काफ़ी सारे अध्ययनों में ऐसा पाया गया है, कि एक कप कॉफी पीने से डिप्रेशन का खतरा कम हो सकता है. वहीं, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक शोध के मुताबिक, कॉफी पीने या कैफीन की खपत डिप्रेशन के कम जोखिम से महत्वपूर्ण रूप से जुड़ी हुई थी.

5. अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करेगा

स्वास्थ्य से जुड़े अध्ययनों से यह भी पता चलता है, कि प्रति दिन 3-5 कप कॉफी पीने से अल्जाइमर रोग का खतरा कम होता है. रिसर्च में पाया गया है, कि कॉफी बीन्स को भूनने की प्रक्रिया इन बीमारियों से बचाती है.

गौरतलब है, कि स्वस्थ व्यक्तियों के लिए मोटे तौर पर प्रति दिन 400 मिलीग्राम कॉफी एक सुरक्षित मात्रा है. इसके साथ ही, वजन घटाने के प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए ब्लैक कॉफी पीना स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Diabetes Tips: सर्दियों में बड़ी आसानी से कर सकते हैं सुगर कंट्रोल, जानिए कैसे

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com