Best Calcium For Women: सेहत और हड्डियों के लिए अच्छे हैं यह 5 सप्लीमेंट्स

Best Calcium For Women: सेहत और हड्डियों के लिए अच्छे हैं यह 5 सप्लीमेंट्स
Diego Cervo / EyeEm

इंसान के शरीर को सही से काम करने के लिए कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium), आयरन (Iron), फोलिक एसिड (Folic Acids) और बाकी सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है. हालांकि, कई महिलाओं के शरीर में कैल्शियम का स्तर काफी कम होता है, जिसकी वजह खानपान और जीवनशैली भी हो सकता है. ऐसे में, आपको हड्डियों का नुकसान यानी ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis), कमजोर हड्डियां यानी ऑस्टियोमलेशिया (Osteomalacia) और मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि कैल्शियम नर्व सेल (Nerve Cells), मांसपेशियों (Muscles) और हड्डियों (Bones) को संचारित करने में जरूरी होता है. इतना ही नहीं, खून में कैल्शियम की कमी से हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे फ्रैक्चर हो सकता है.

बाजार में उपलब्ध 5 सर्वश्रेष्ठ कैल्शियम सप्लीमेंट्स

1. शेल्कल के

शेल्लक के (Shelcal K) ज्यादातर डॉक्टरों द्वारा रिकमेंड किया जाता है और यह हड्डी के स्वास्थ्य के लिए आहार की खुराक जैसा है. इसमें मौजूद कैल्शियम कार्बोनेट, विटामिन D और विटामिन K2 शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है

2. हेल्थकार्ट एचके विटल्स कैल्शियम

हेल्थकार्ट एचके विटल्स कैल्शियम (HealthKart HK Vitals Calcium) में मौजूद कैल्शियम साइट्रेट मैलेट इस टैबलेट का प्रमुख कॉम्पोनेन्ट है. यह उपास्थि संश्लेषण (Cartilage Synthesis) में भी सुधार करता है.

3. जेमकल डी3 टैबलेट

जब अकेले आहार काम नहीं करता, तो जेमकल डी3 टैबलेट (Gemcal-D3 टैबलेट) एक अच्छा विकल्प माना जाता है. हालांकि, इसको लेने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

4. हिमालयन ऑर्गेनिक कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन टैबलेट

महिलाओं के लिए हिमालया (Himalaya) कैल्शियम की ये गोलियां हड्डियों की मजबूती में सुधार करती हैं और विटामिन D3 प्रदान करती हैं, जो शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है.

5. फास्ट एंड अप फोर्टिफाई - आवश्यक विटामिन डी 3 के साथ कैल्शियम

कैल्शियम की फास्ट एंड अप फोर्टिफाई - आवश्यक विटामिन डी 3 के साथ कैल्शियम (Fast & Up Fortify - Calcium with Essential Vitamin D3) की गोलियों में बेहतर अवशोषण के लिए मैग्नीशियम होता है और यह चमकता हुए रूप में उपलब्ध हैं.

डिस्क्लेमर: यह जानकारी स्वास्थ विशेषज्ञों से परामर्श के बाद दी गई है, लेकिन किसी भी कैल्शियम सप्लीमेंट्स के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें.

Image Source

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 मौसमी खाद्य पदार्थ

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com