Ayurvedic Ingredients For Skin: सर्दियों में इन 5 नाम को हमेशा रखें याद

 Ayurvedic Ingredients For Skin: सर्दियों में इन 5 नाम को हमेशा रखें याद
Monica Bertolazzi

ठंडे मौसम और शुष्क हवाओं के कारण सर्दियां में आपकी स्किन पर बहुत असर होता है. ऐसे समय में, अगर आप अपनी स्किन के स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको उचित सावधानी बरतना जरूरी है. अब जैसे एक अच्छा स्किनकेयर रूटीन (Skincare Routine) अपनाना कुछ आसान तरीकों में से एक है. वहीं, आयुर्वेदिक चीजों (Ayurvedic Ingredients) की मदद से आप त्वचा की स्वाभाविक रूप से देखभाल और इसे चमकदार बनाए रखने में सफल हो सकते हैं.

ये 5 बनाएंगे सर्दी को स्किन के लिए खास

1. घी

ड्राई और परतदार स्किन सर्दियों की सबसे आम शिकायतों में से एक है. ऐसे में घी (Ghee) का इस्तेमाल करने से प्रत्येक धुलाई के साथ, घी के अणु छोटे अणुओं में टूट जाते हैं जिससे स्किन का रुख्पन दूर होता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर है और स्किन को हाइड्रेट करता है.

यह 24 घंटे हाइड्रेशन प्रदान करने में मदद करता है. बटर यानी मक्खन और घी से बना तेल त्वचा की सबसे गहरी परतों में घुसकर त्वचा को अंदर से बाहर तक हाइड्रेट करता है. इसके साथ ही, ये चीजें न केवल इसे मुलायम बनाती हैं बल्कि इसे एक स्वस्थ चमक भी देती हैं. इनमें आप अमूल (Amul) या पतंजलि (Patanjali) का घी भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन घरके बने घी का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है.

2. तुलसी

तुलसी (Tulsi), जिसे पवित्र तुलसी भी कहा जाता है. यह परंपरा के अनुसार, मुंहासों को कम करने और त्वचा को आकर्षक करने में मदद कर सकती है. इसके जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण, स्वाभाविक रूप से मुँहासे और त्वचा की जलन का मुकाबला करते हैं. इसके अतिरिक्त, इसमें महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं जो काले धब्बे और मुँहासे के निशान के लुप्त होने का समर्थन करते हैं.

3. केसर

केसर (Saffron), स्किन पर दिखने वाले निशान, मुँहासे और हाइपरपिग्मेंटेशन दूर करने में मदद करता है. वहीं, यह एक प्रभावी स्किन ग्लो बूस्टर भी है. अब अगर अपने स्किनकेयर में केसर को शामिल करते हैं, तो यह आपकी त्वचा की देखभाल में सुधार करता है.

4. अश्वगंधा

अश्वगंधा (Ashwagandha) की उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री झुर्रियों और महीन रेखाओं जैसी उम्र से संबंधित स्किन कंडीशन की स्थिति से लड़ने में मदद करती है. यह त्वचा को मजबूती देकर और झुर्रियों को कम कर के त्वचा में सुधार करता है.

5. कुमकुमादि

कुमकुमादि (Kumkumadi) एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो बेस ऑयल के रूप में तिल के तेल का इस्तेमाल करता है. यह शुष्क त्वचा के लिए बढ़िया है. इसके नियमित और उचित इस्तेमाल से चमकदार और स्वस्थ त्वचा मिलती है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Thyroid Weight Loss: शारीरिक रूप से फ़िट रहने के लिए खाने में लाएं ये 5 बदलाव

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com