Yash Raj Films: भोपाल गैस त्रासदी पर बनी The Railway Men से YRF की OTT पर एंट्री

Yash Raj Films: भोपाल गैस त्रासदी पर बनी The Railway Men से YRF की OTT पर एंट्री

Yash Raj Films भारत में तेजी से बढ़ती OTT की दुनिया में कदम रख रहा है. Yash Raj Films के स्ट्रीमिंग कंटेंट प्रोडक्शन बिजनेस को YRF Entertainment कहा जाएगा और यह अपने पहले साल के भीतर शुरू पाँच प्रोजेक्ट की शुरुआत करेगा. इस बैनर तले बनने वाले पहले बड़े प्रोजेक्ट  का शीर्षक "The Railway Men" है, जो सन् 1984 की भोपाल गैस त्रासदी के गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि है. 

भोपाल गैस त्रासदी में सैकड़ों लोगों की जान बचाने वाले गमनाम नायकों को श्रद्धांजलि देने के रूप में, Yash Raj Films ने उसी दिन इस प्रोजेक्ट की घोषणा की, जिस दिन 37 साल पहले भोपाल में यह त्रासदी हुई थी. "The Railway Men" का निर्देशन करके Shiv Rawail, निर्देशन की दुनिया में कदम रख रहे हैं. "The Railway Men" में  R. Madhavan, Kay Kay Menon, Divyenndu Sharma और Babil Khan जैसे चार शानदार कलाकार मुख्य भूमिका में  होंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें, Babil Khan हिन्दी फिल्म जगत के बेहतरीन दिवंगत कलाकार Irrfan Khan के बेटे हैं. "The Railway Men" की शूटिंग 1 दिसंबर, 2021 से शुरू हो गई है. इसके साथ ही Yash Raj Films के बैनर तले बन रही इस पहली वेब सीरीज़ का पोस्टर भी जारी कर दिया गया है. 

Yash Raj Films के वरिष्ठ उपाध्यक्ष Akshaye Widhani ने कहा, कि "भोपाल गैस त्रासदी दुनिया की सबसे खराब औद्योगिक आपदा है. जिसने 37 साल पहले शहर में आई त्रासदी के बाद से कई लोगों को प्रभावित किया है. Yash Raj Films  में, हम दर्शकों के लिए सर्वश्रेष्ठ कहानियों को सामने लाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं.  यह त्रासदी के गुमनाम नायकों को हमारी श्रद्धांजलि है, जो उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन पर हजारों लोगों की जान बचाने के बावजूद, दुनिया भर के लोगों के लिए अभी भी गुमनाम हैं."

गौरतलब है, कि 2 दिसंबर, 1984 की देर रात अमेरिकन यूनियन कार्बाइड कॉरपोरेशन की एक कीटनाशक फैक्ट्री से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हो गया था. उस रात पांच लाख से अधिक लोगों ने इस जहरीली गैस से अपनी जान गंवाई थी. लेकिन आधिकारिक मृत्यु का आंकड़ा सिर्फ 5,000 बताया गया था. बचे हुए हजारों लोगों में कैंसर, अंधेपन, सांस, रोग प्रतिकारक शक्ति जुडी समस्या आज भी देखने को मिलती हैं. आपको बता दें, कि "The Railway Men" वेब सीरीज़ अगले साल 2 दिसंबर 2022 को OTT पर रिलीज़ की जाएगी. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com