Hackers: “दुनिया के सबसे खतरनाक हैकर्स, कई लोग मानते हैं मसीहा”

कंप्यूटर हैकिंग, सिस्टम नेटवर्क कमजोरियों की पहचान करने और उनका शोषण करने का कार्य है ताकि सिस्टम तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त की जा सके. आपको बता दें, कि सभी हैकिंग दुर्भावनापूर्ण नहीं हैं. व्हाइट हैट Hackers साइबर सुरक्षा में काम कर सकते हैं, या सॉफ्टवेयर इंजीनियरों और परीक्षकों के रूप में काम कर सकते हैं. व्हाइट हैट Hackers का काम, वेबसाईट कमजोरियों को तलाश करके उन्हें ठीक करने का होता है. वहीं ब्लैक हैट Hackers दुर्भावनापूर्ण इरादे से काम करते हैं.  

आइए जानते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक Hackers के बारे में 

1. Kevin Mitnick

अमेरिकी हैकिंग में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति, Kevin Mitnick ने अपने करियर की शुरुआत बचपन में ही कर दी थी. आपको बता दें, कि 1981 में, उन पर पैसिफिक बेल से कंप्यूटर मैनुअल चोरी करने का आरोप लगाया गया था. 1982 में, उन्होंने नॉर्थ अमेरिकन डिफेंस कमांड (NORAD) को हैक कर लिया था. 1989  में, उन्होंने डिजिटल उपकरण निगम (डीईसी) के नेटवर्क को हैक कर लिया और उनके सॉफ्टवेयर की प्रतियां बनाईं थी. इसके बाद, उन्हें  दोषी ठहराते हुए गिरफ्तार कर लिया गया और जेल भेज दिया गया. 

2. Adrian Lamo

2001 में, 20 वर्षीय Adrian Lamo ने Reuters के लेख को संशोधित करने के लिए Yahoo में एक असुरक्षित सामग्री प्रबंधन उपकरण का उपयोग किया. और पूर्व अटॉर्नी जनरल John Ashcroft के लिए एक नकली उद्धरण जोड़ा दिया. Lamo अक्सर सिस्टम को हैक करता था और फिर प्रेस और उसके पीड़ितों दोनों को सूचित करता था. Adrian Lamo ने 2002 में चीजों को बहुत ज़्यादा खींच दिया, उन्होंने द न्यूयॉर्क टाइम्स के इंट्रानेट को हैक किया, खुदको विशेषज्ञ स्रोतों की सूची में जोड़ा और हाई-प्रोफाइल सार्वजनिक आंकड़ों पर शोध करना शुरू किया. Adrian Lamo को "The Homeless Hacker" नाम से बुलाया जाता था. 

3. Albert Gonzalez

Albert Gonzalez को "Soupnazi" कहा जाता है. Soupnazi ने मियामी हाई स्कूल में "कंप्यूटर नर्ड के ट्रबल्ड पैक लीडर" के रूप में अपनी शुरुआत की थी. वह अंततः क्रीमीनल कॉमर्स साइट, Shadowcrew.com पर सक्रिय हो गया और उसे इसके सर्वश्रेष्ठ Hackers और मॉडरेटर्स में से एक माना जाता है. Albert Gonzalez को लाखों डेबिट कार्ड धोखाधड़ी के लिए 22 साल की उम्र में न्यूयॉर्क में गिरफ्तार कर लिया गया था. 

4. Matthew Bevan और Richard Pryce

Matthew Bevan और Richard Pryce, ब्रिटिश Hackers की एक टीम हैं. इन्होंने 1996 में ग्रिफ़िस एयर फ़ोर्स बेस, रक्षा सूचना प्रणाली एजेंसी और कोरियाई परमाणु अनुसंधान संस्थान (KARI) सहित कई सैन्य नेटवर्कों को हैक कर लिया था. Matthew Bevan और Richard Pryce पर अमेरिकी सैन्य प्रणालियों और कोरियाई परमाणु अनुसंधान संस्थान को डंप करने के बाद लगभग तीसरा विश्व युद्ध शुरू करने का आरोप लगाया गया था. Matthew Bevan और Richard Pryce ने प्रदर्शित किया, कि सैन्य नेटवर्क कमजोर हैं. 

5. Jeanson James Ancheta

Jeanson James Ancheta को सामाजिक न्याय  के लिए क्रेडिट कार्ड डेटा या क्रैशिंग नेटवर्क के लिए हैकिंग सिस्टम में कोई दिलचस्पी नहीं थी. इसके बजाय, Jeanson James Ancheta, बॉट्स-सॉफ़्टवेयर-आधारित रोबोटों के उपयोग के बारे में उत्सुक थी. यह कंप्यूटर सिस्टम को संक्रमित और अंततः नियंत्रित कर सकते हैं. बड़े पैमाने पर "बॉटनेट" की एक श्रृंखला का उपयोग करते हुए, 2005 में 400,000 से अधिक कंप्यूटरों से समझौता करने में सक्षम था. Ars Technica के अनुसार, उसने फिर इन मशीनों को विज्ञापन कंपनियों को किराए पर दिया और विशिष्ट सिस्टम पर सीधे बॉट या एडवेयर स्थापित करने के लिए भुगतान भी किया गया. Jeanson James Ancheta को 57 महीने जेल की सजा सुनाई गई थी. यह पहली बार था जब किसी हैकर को बॉटनेट तकनीक के इस्तेमाल के आरोप में जेल भेजा गया था. 

लोगों के लिए मसीहा 

व्हाइट हैट को "अच्छे हैकर" या "नैतिक हैकर" के रूप में भी जाना जाता है. व्हाइट हैट Hackers, सुरक्षा खामियों की पहचान करने और सुधार करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क में सुधार करता है.  एथिकल हैकर्स, कमजोरियों को खोजने और सिस्टम के भीतर जोखिम का आकलन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. 

Tim Berners-Lee

कंप्यूटर विज्ञान में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक, Tim Berners-Lee, वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के संस्थापक हैं. आज वह वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) के निदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं, जो वेब के विकास की देखरेख करता है.

Greg Hoglund

कंप्यूटर फोरेंसिक विशेषज्ञ Greg Hoglund को मैलवेयर डिटेक्शन, रूटकिट्स और ऑनलाइन गेम हैकिंग में उनके काम और शोध योगदान के लिए जाना जाता है. पहल में उन्होंने अमेरिकी सरकार और खुफिया समुदाय के लिए काम किया.

Richard M. Stallman

Richard M. Stallman, "अच्छे Hackers" का एक प्रमुख उदाहरण हैं. स्टॉलमैन ने 1980 के दशक के मध्य में मुफ्त सॉफ्टवेयर आंदोलन की स्थापना की, इस विचार के साथ, कि कंप्यूटर सहयोग का समर्थन करने के लिए हैं, न कि इसमें बाधा डालने के लिए. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com