Manyavar Boycott: क्यों उठी ब्रांड के बहिष्कार की मांग? यहां जानें पूरा विवाद

Manyavar Boycott: क्यों उठी ब्रांड के बहिष्कार की मांग? यहां जानें पूरा विवाद

आजकल विज्ञापन, विक्रय कला के जनसंचार का सबसे लोकप्रिय माध्यम माना जाता है. इसी कारण विज्ञापन बनाने वाली कंपनियों का हमेशा यह प्रयास रहता है कि, विज्ञापनों को इस प्रकार से दर्शकों के सामने पेश किया जाए, ताकि वे खुद को इससे जोड़ पाएं. लेकिन मनोरंजन और भावनाओं के आहत होने के बीच एक बेहद नाज़ुक सी डोरी होती है, अगर उसमें ज़रा भी खिंचाव आए, तो दर्शकों का प्यार भी धिक्कार में बदलते देर नहीं लगती. नौबत यहां तक आ पहुंचती है कि, विज्ञापन को हटाना भी पड़ जाता है. एक बार फिर ऐसा ही एक विवाद  मशहूर ब्रांड Manyavar को लेकर सामने आया है.

दरअसल, पिछले तीन-चार दिनों से सोशल मीडिया के सबसे प्रचलित माध्यम ट्विटर पर #BoycottManyavar काफ़ी ट्रेंड करता नज़र आ रहा है. अब सवाल यह उठता है कि, इतने मशहूर और लोकप्रिय ब्रांड का लोग ऐसे ही अचानक बहिष्कार क्यों करना चाह रहे हैं? इसका कारण है, हाल में आया इस कंपनी का एक विज्ञापन, जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री Alia Bhatt मौजूद हैं. इस विज्ञापन के दर्शकों के बीच आते ही, दर्शक दो गुटों में बट गए. जहां एक तरफ कुछ लोग इस विज्ञापन को हिंदू रीति-रिवाज़ों का अपमान बता रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग इसे महिला सशक्तिकरण भी बता रहे हैं.

कन्यादान या कन्यामान?

#BoycottManyavar ट्रेंड में जिस विज्ञापन की बात हो रही है, उसमें Alia Bhatt दुल्हन के लिबास में नज़र आ रही हैं, जो यह सवाल कर रही हैं कि, आखिर लड़कियों को पराया धन क्यों माना जाता है. क्या लड़कियां दान करने की चीज़ होती हैं? साथ ही, वह यह भी कहती दिखीं कि, कन्यादान को कन्यामान कहना ज़्यादा अच्छा होगा. इस विज्ञापन की तारीफ़ करते हुए एक ट्विटर यूज़र ने लिखा, "इस कॉन्सेप्ट और इसमें दिए गए संदेश की दाद देनी चाहिए." 

वहीं दूसरी ओर, इस विज्ञापन पर लोगों का गुस्सा भी देखने को मिला. एक यूज़र का कहना है कि,  "कपड़े बनाने वाली इस ब्रांड ने हिन्दू रीति-रिवाज़ों का मज़ाक उड़ाया है, हम सबको इस ब्रांड का बहिष्कार कर देना चाहिए." एक और यूज़र ने लिखा, "Manyavar हिंदू शादी के कपड़े, हिंदू रीतियों का मज़ाक उड़ाते हुए बेच रहा है." बात इतनी बढ़ गई कि, अब लोग इस विज्ञापन और इस ब्रांड के कपड़ो का बहिष्कार करने पर उतारू हो गए.

Manyavar के विज्ञापन पर Kangana Ranaut ने रखा पक्ष

जहां विवाद हो, वहां से Kangana Ranaut दूर कैसे रह सकती हैं? Manyavar के विज्ञापन को लेकर चल रहे विवाद पर उन्होंने भी अपने इंस्टाग्राम पर एक लंबा सा संदेश पोस्ट किया. इसमें उन्होंने लिखा, "ये विज्ञापन तुरंत बैन किया जाना चाहिए क्योंकि इसने हिंदू धर्म के रीति-रिवाज़ों को कुरीति के रूप में प्रस्तुत किया है. यह विज्ञापन लोगों के दिमाग पर गलत छाप छोड़ रहा है." केवल इतना ही नहीं, Kangana ने अप्रत्यक्ष रूप से Alia Bhatt को भी एंटी हिंदू कहा. 

Manyavar से पहले Tanishq और Amazon के बहिष्कार का भी चला था दौर

सोशल मीडिया पर किसी विज्ञापन के खिलाफ़ लोगों का गुस्सा फूटने की यह कोई पहली घटना नहीं है. Manyavar से पहले, Tanishq और Amazon जैसी बड़ी कंपनियों के विज्ञापनों पर भी लोगों ने ऐतराज़ जताया था. साल 2020 में गहनों के ब्रांड Tanishq ने जब अपना एक नया विज्ञापन जारी किया था, तब उस पर भी लव जिहाद फैलाने का आरोप लगा. बात यहां तक बढ़ गई कि, कंपनी ने उस विज्ञापन को यूट्यूब से हटाना ही सही समझा. उसी साल ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म Amazon पर जब कुछ विक्रेताओं द्वारा ओम शब्द लिखे हुए पायदान बेचने की खबर सामने आई, तब इस कंपनी पर भी हिंदुत्व की अवमानना का आरोप लगा था. इसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने कंपनी के बहिष्कार की मांग की थी.

हिंदी फ़िल्मों और वेब सीरीज़ पर भी लग चुके हैं आरोप

हिंदुत्व का अपमान करने के आरोपों की गाज़ सिर्फ Manyavar जैसे विज्ञापनों पर ही नहीं, बल्कि कई फिल्मों और वेब सीरीज़ पर भी गिर चुकी है. आइए देखें किन फ़िल्मों और सीरीज़ पर लग चुका है, हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप.

फ़िल्म/वेब सीरीज़साल      मुख्य कलाकार          आरोप
Tandav2021Saif Ali Khan, Dimple Kapadiaहिंदू देवी-देवताओं का अपमान
Ludo2020Abhishek Bachchan, Rajkummar Raoहिंदुत्व को ठेस पहुंचाने की कोशिश
Krishna And His Leela2020Sidhu Jonalgadda, Shraddha Srinathभगवान कृष्ण का अपमान
Mirzapur(सीज़न 1 और सीज़न 2)2018
 2020
Pankaj Tripathi, Ali Fazal, Vikrant Masseyउत्तर प्रदेश राज्य का गलत चित्रांकन
Leila2019Huma Qureshiहिंदुत्व का अपमान
Hansmukh2020Vir Dasन्याय व्यवस्था का अपमान
Laxmii2020Akshay Kumar, Kiara Advaniफ़िल्म के नाम में देवी लक्ष्मी का हुआ अपमान
Sacred Games 22019Saif Ali Khan, Nawazuddin Siddiquiसिखों के पवित्र कड़े का अपमान
Paatal Lok2020Jaideep Ahlawat,Neeraj Kabiसिख समुदाय को ठेस पहुंचाना
A Suitable Boy2020Ishaan Khatter, Tanya Maniktalaमंदिर में किसिंग सीन को लेकर लगा था हिंदू देवताओं के अपमान का आरोप

अब Manyavar के इस विज्ञापन से जुड़े विवाद को देखते हुए, बस एक ही सवाल मन में खड़ा होता है कि,  मनोरंजन से लोगों को आनंद देने और ठेस पहुंचाने के बीच के इस नाज़ुक से फ़र्क को हमारा टेलीविज़न और फ़िल्म जगत कब समझेगा?

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com