Valentine's Day Special Dates: क्यों ख़ास है प्यार का ये हफ्ता, जानें इसकी तारीखों के मायने

Valentine's Day Special Dates: क्यों ख़ास है प्यार का ये हफ्ता, जानें इसकी तारीखों के मायने

हर साल 14 फरवरी को दुनिया के अधिकतर देशों में Valentine's Day मनाया जाता है. ईसाई परंपराओं में इसे सेंट Valentine's Day और फीस्ट ऑफ़ सेंट वैलेंटाइन के नाम से भी जाना जाता है. पोप Gelasius I ने रोम के सेंट वेलेंटाइन की शहादत के सम्मान में फीस्ट ऑफ सेंट वेलेंटाइन की परंपरा शुरू की थी. लेकिन 14वीं और 15वीं शताब्दी के दौरान, 14 फरवरी प्यार और मोहब्बत का दिन बनने लगा. 18 वीं सदी के इंग्लैंड में 14 फरवरी को, दो प्रेमी युगल आपस में एक दूसरे को फूल, मिठाई आदि भेंट करके और अपने प्यार का इजहार करते थे.

यूरोप से धीरे-धीरे Valentine's Day की परंपरा पूरी दुनिया में फैलने लगी और अमेरिका में पहुंचकर Valentine's Day प्यार और रोमांस के पूरे सप्ताह में बदल गया. 7 फरवरी से प्यार के इस हफ्ते की शुरुआत होती है, जो कि 14 फरवरी तक जारी रहता है.

रोज डे: 7 फरवरी को वैलेंटाइन वीक का पहला दिन होता है और इसे रोज डे के नाम से जाना जाता है। प्रेमी एक दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं.

प्रपोज डे: 8 फरवरी को वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन प्रपोज डे मनाया जाता है. इस दिन, प्रेमी एक दूसरे को प्रपोज करते हैं, यानी अपना प्यार जाहिर करते हैं.

चॉकलेट डे: वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन 9 फरवरी को, चॉकलेट डे मनाया जाता है. इस दिन, प्रेमी एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं.

टेडी डे: वेलेंटाइन वीक का चौथा दिन, यानी 10 फरवरी को टेडी डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन, प्रेमी एक दूसरे को टेडी या कोई खिलौना तोहफे में देते हैं.

प्रॉमिस डे: 11 फरवरी को वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन, प्रॉमिस डे मनाया जाता है, प्रेमी इस दिन एक दूसरे से ऐसे वादे करते हैं, जो वे जिंदगी भर निभाना चाहते हैं.

हग डे: 12 फरवरी का दिन हग डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन प्रेमी एक दूसरे से गले लगकर अपनी मोहब्बत का इजहार करते हैं.

किस डे: वैलेंटाइन वीक का छठा दिन, यानी 13 फरवरी का दिन, किस डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन प्रेमी एक दूसरे से गले लगकर किस करते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com