Sardar Udham Movie: फ़िल्म के ट्रेलर में छाए Vicky Kaushal, जानिए कौन थे सरदार उधम सिंह?

Sardar Udham Movie: फ़िल्म के ट्रेलर में छाए Vicky Kaushal, जानिए कौन थे सरदार उधम सिंह?

भारतीय इतिहास की किताब में कुछ ऐसे क्रांतिकारियों के पन्ने आज भी मौजूद हैं, जिनके बारे में शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे. हालांकि, उन पन्नों में छिपी वीरता की कहानियों को दर्शकों तक पहुंचाने का दारोमदार अब हिंदी सिनेमा यानी बॉलीवुड लिया है. हिंदी सिनेमा में चल रहे बायोपिक्स के दौर में, कई दिग्गज निर्देशकों ने कई वीरों की गाथाओं पर फिल्में बनाई. इन फिल्मों को दर्शकों का भी खूब प्यार मिला. भारत के एक ऐसे ही गुमनाम क्रांतिकारी की कहानी लेकर हाज़िर हुए हैं, निर्देशक Shoojit Sircar, जिनकी फ़िल्म Sardar Udham जल्द ही रिलीज़ होने वाली है. वहीं फिल्म का ट्रेलर कल जारी किया गया है.

Sardar Udham के ट्रेलर लॉन्च में विंटेज गाड़ी से पहुंचे Vicky Kaushal

दरअसल, फ़िल्म Sardar Udham का ट्रेलर गुरुवार को रिलीज़ किया गया. इस मौके पर फ़िल्म के निर्देशक, निर्माता व मुख्य भूमिका निभा रहे अभिनेता Vicky Kaushal भी मौजूद थे. फिल्म के ट्रेलर लाॅन्च के मौके पर Vicky ने एक अनोखे अंदाज़ में विंटेज गाड़ी में एंट्री की. वहीं फ़िल्म के बारे में बात करते हुए निर्देशक Shoojit Sircar ने बताया कि, "जलियांवाला बाग में हुए हत्याकांड के बारे में हम सभी जानते हैं. हम ये भी जानते हैं कि, इस हत्याकांड के बाद कैसे उधम सिंह ने लंदन जाकर माइकल ओ डायर की हत्या की. लेकिन मैंने अपनी फ़िल्म में इस घटना से जुड़े लोगों और पीड़ितों के बलिदान को भी इस फ़िल्म में पिरोने की कोशिश की है."

दूसरी ओर, अपने किरदार के बारे में Vicky Kaushal ने कहा, "जब आप इतिहास की किताब पढ़ते हो, तो एक अनुच्छेद में आपको कई ऐसे व्यक्तियों के नाम मिल जाएंगे. उधम सिंह भी ऐसे ही एक नायक थे. उनके बारे में मैंने अपने दादा-दादी से भी कहानियां सुनी थी. उनके साथ एक गहरा अंतरात्मा का रिश्ता पहले से ही था. इस किरदार को निभा पाना मेरी खुशकिस्मती होगी."

फिल्म का ट्रेलर हो रहा है वायरल

बता दें कि, अभिनेता Vicky Kaushal की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म Sardar Udham का उनके प्रशंसकों को बेसब्री से इंतज़ार है. फ़िल्म का 46 सेकंड का एक टीज़र, Vicky ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा किया था. वहीं दर्शकों के उत्साह का पारा थोड़ा और चढ़ाते हुए, कल इस फ़िल्म का ट्रेलर भी जारी कर दिया गया. फ़िल्म के ट्रेलर में सरदार उधम सिंह की ज़िंदगी की एक छोटे सी झलक देखने को मिली. इस ट्रेलर में उधम सिंह के किरदार में Vicky एक अभूतपूर्व अंदाज़ में नज़र आ रहे हैं.  

फ़िल्म Sardar Udham का ट्रेलर जारी होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर इसकी धूम मची हुई है. अभिनेता के प्रशंसक उनके अभिनय की सराहना करते हुए फ़िल्म की रिलीज़ को लेकर काफी उत्साह ज़ाहिर कर रहे हैं. वहीं कुछ दर्शक फ़िल्म में Vicky Kaushal के किरदार को उनके करियर का एक और मास्टरपीस बता रहे हैं.

Sardar Udham पहले की जानी थी सिनेमाघरों में रिलीज़

क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह के जीवन पर आधारित फ़िल्म Sardar Udham को पहले सिनेमाघरों में रिलीज़ किया जाने वाला था. फ़िल्म की शूटिंग 27 दिसंबर, 2019 को खत्म हो गई थी. मगर कुछ कारणों से फ़िल्म की रिलीज़ को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया. वहीं अब फिल्मेम के मेकर्स इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करने की तैयारी में है.

                  फ़िल्म            Sardar Udham
                  निर्देशक            Shoojit Sircar
                  निर्माता            Ronnie Lahiri
            Sheel Kumar
                  प्रोडक्शन हाउस            Rising Sun Films
            Kino Works
                  कलाकार            Vicky Kaushal
                सह कलाकार            Banita Sandhu             
Amol Parashar            
Shaun Scott            
Kirsty Averton
                रिलीज़ डेट            16 अक्टूबर, 2021
                ओटीटी प्लेटफॉर्म            Amazon Prime

कौन थे सरदार उधम सिंह?

उधम सिंह हमारे देश के महान क्रांतिकारियों में से एक थे. उनका जन्म 26 दिसंबर, 1899 को पंजाब के संगरूर ज़िले में हुआ था. उनका असली नाम शेर सिंह था. साल 1919 में शांति विद्रोह के लिए जलियांवाला बाग में हज़ारों की तादाद में आए लोगों की निर्मम हत्या की गई थी. उस समय अंग्रेज़ों के जनरल रेजीनॉल्ड डायर और पंजाब के गवर्नर माइकल ओ डायर ने मिल कर यह साजिश रची थी. 

उस संहार के साक्षी रहे उधम सिंह ने उन दोनों से बदला लेने की प्रतिज्ञा ली. इसके बाद उन्होंने अपनी प्रतिज्ञा को पूरा करने के लिए विदेश जा कर, अपना पूरा ध्यान इसी पर लगा दिया था. सन 1940 में 13 मार्च को उन्होंने गोली मारकर माइकल ओ डायर की हत्या कर दी. हालांकि, इसके बाद उन्हें गिरफ़्तार किया गया और कोर्ट में उनकी पेशी भी हुई.

फ़िल्म Sardar Udham द्वारा भारतीय इतिहास के महान शहीदों में से एक सरदार उधम सिंह को विशेष श्रद्धांजलि दी गई है. यह फ़िल्म उनकी बहादुरी, धैर्य और निडरता को बयां करती है. ये फिल्म, अपने मासूम देशवासियों की निर्मम हत्या का बदला लेने के लिए, सरदार उधम सिंह के अडिग मिशन पर केंद्रित है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, फ़िल्म Masaan से फ़िल्मों में अपना कदम रखने वाले अभिनेता Vicky Kaushal, अपने दमदार अभिनय के लिए काफ़ी लोकप्रिय हैं. हालांकि, Sardar Udham के ट्रेलर ने दर्शकों की उम्मीद और बढ़ा दी है. अब देखना यह है कि, फ़िल्म रिलीज़ होने के बाद दर्शकों के दिलों में जगह बना पाती है या नहीं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com