Top 5 Hindi Films of the Decade: ऐसी फिल्में जिन्हें आप नहीं कर सकते मिस

Top 5 Hindi Films of the Decade: ऐसी फिल्में जिन्हें आप नहीं कर सकते मिस

'Top 5 Hindi Films of the Decade', यह चुनाव बड़ा ही कठिन है. दिग्गज निर्देशकों और अच्छे नए कलाकारों की कई ऐसी अच्छी फिल्मों में से सिर्फ 5 को चुनना मुश्किल है. फिर भी आज हम आपके लिए लाएं हैं दशक की 5 ऐसी अच्छी फिल्में जिन्हें आप देखना बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहेंगे.

उड़ान(2010)

अगर हम Top 5 Hindi Films of the Decade की बात कर रहें हैं तो इस फिल्म का उस सूची में होना बहुत स्वाभाविक है. साल 2010 में रिलीज़ हुई यह फिल्म निर्देशक Vikramaditya Motwane की फिल्मी करियर की एक नई उड़ान है. इस फिल्म में Rajat Barmecha, Ronit Roy, Ram Kapoor जैसे कई कलाकार मुख्य भूमिका में हैं. यह फिल्म Anurag Kashyap के वास्तविक जीवन पर आधारित है. पिता–पुत्र के साधारण रिश्तों की जटिलताओं को यह फिल्म खूबसूरती से दिखाती है. इस फिल्म का प्रदर्शन Cannes Film Festival में भी किया गया था. दर्शकों ने इस फिल्म को खूब पसंद किया है.

बर्फी (2012)

बिना अपने एहसासों को लफ्ज़ों में ढाले, बिना कुछ बोले यह फिल्म सब कुछ कह जाती है. निर्देशक Anurag Basu की कई खूबसूरत फिल्मों में से यह अन्यतम है. इस फिल्म को देखने के बाद आपको इसके किरदारों पर तरस नहीं आएगा, इनसे प्यार हो जाएगा. इस फिल्म में Ranbir Kapoor और Priyanka Chopra ने अपने अभिनय से सभी का दिल जीत लिया था. Ileana D'Cruz ने भी इन दोनों का काफी अच्छा साथ निभाया है. शायद यह फिल्म देखने वालो को जिंदगी जीने का एक नया नजरिया मिल जाए. 

दंगल(2016)

भारत में खेल पर आधारित कई अच्छी फिल्में बन चुकी हैं. लेकिन दंगल कहीं न कहीं दर्शकों के दिल को ज्यादा भा गई है. यह कहानी है हरियाणा के भूतपूर्व नेशनल रेसलिंग चैंपियन महावीर सिंह फोगाट की. निर्देशक Nitesh Tiwari ने महावीर फोगाट की बेटियों की जीत की जगजाहिर कहानी को एक बेहतरीन रूप दिया है. Aamir Khan ने इस फिल्म में महावीर फोगाट का किरदार निभाया है. फिल्म में Fatima Sana Sheikh और Sanya Malhotra भी उनके साथ नजर आईं हैं. फिल्म में कई सीन जहां आपकी आंखें नम कर देते हैं, वहीं कई सीन मनोरंजक भी हैं.

राज़ी (2018)

यह फिल्म Top 5 Hindi Films of the Decade में से एक है. एक अंडरकवर एजेंट की कहानी पर आधारित यह फिल्म हर उस इंसान को अच्छी लगेगी, जिसे अपने वतन से प्यार है. निर्देशक Meghna Gulzar की यह फिल्म रिटायर्ड नेवी ऑफिसर हरिंदर सिक्का की नॉवेल 'कॉलिंग सेहमत' पर आधारित है. फिल्म की कहानी बहुत खूबसूरत तरीके से पेश की गई है. इस फिल्म में Alia Bhatt ने अपने फिल्मी करियर का सबसे बेहतरीन अभिनय किया है. Vicky Kaushal ने भी उनका बखूबी साथ निभाया है. इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया है.

आर्टिकल 15 (2019)

सोशल मैसेज के मकसद से बनाई गई अभिनेता Ayushmann Khurrana की यह फिल्म भारतीय संविधान के अनुच्छेद 15 पर आधारित है. भारत के संविधान में समानता का अधिकार हर देशवासी का मूलभूत अधिकार है. इसी अधिकार को दर्शाती यह फिल्म एक बेहतरीन प्रदर्शन है. निर्देशक Anubhav Sinha की यह फिल्म बदायूं गैंग रेप मामले पर भी प्रकाश डालती है. फिल्म में Ayushmann ने एक पुलिस अफसर का किरदार निभाया है. आपको Manoj Pahwa, Sayani Gupta और Kumud Mishra जैसे अभिनेता भी इस फिल्म में नज़र आएंगे. अच्छी फिल्मों की खोज अगर आप कर रहे हैं तो यह फिल्म आपको निराश नहीं करेगी.

Top 5 Hindi Films of the Decade में शामिल यह 5 फिल्में अगर आपने नहीं देखी हैं तो, हम आपको कहेंगे कि देर न करते हुए आप इन्हे जरूर देखें.

यह भी पढ़ें: 5 Weekend Holiday Destinations: ऐसी जगहें, जिनका सौंदर्य देख मिट जायेगी पूरे सप्ताह की थकान

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com