Concept of ‘Outsiders’ in Bollywood: वो कलाकार जिन्होंने साबित किया कि अभिनय किसी विरासत का मोहताज नहीं

Concept of ‘Outsiders’ in Bollywood: वो कलाकार जिन्होंने साबित किया कि अभिनय किसी विरासत का मोहताज नहीं

"मुझे एक आउटसाइडर होने के कारण, एक रोल के लिए फ़ाइनल करने के बाद भी मना कर दिया गया. इसके बाद एक स्टार किड को ये रोल मिला." अपने एक साक्षात्कार में, Nepotism के बारे में पूछे जाने पर ये कहना था, Bollywood अभिनेत्री Radhika Madan का. अब सवाल ये उठता है, कि आखिर क्या है ये आउटसाइडर्स बनाम इंसाइडर्स का मामला? क्या सिर्फ़ फिल्मी बैकग्राउंड होने से आप अच्छे कलाकार बन जाते हैं? तो जवाब है, बिल्कुल नहीं. जिस तरह अब हर डॉक्टर का बेटा अच्छा डॉक्टर नहीं बनता, वहीं हर अभिनेता का बेटा या पोता अच्छा अभिनेता नहीं बनता. इस बात को साबित किया उन चंद कलाकारों ने, जिन्होंने सिर्फ अपने अभिनय के दम पर आज कई स्टार किड्स को पीछे छोड़ दिया.

किन्हें कहा जाता है Bollywood का 'इंसाइडरं'?

Bollywood में इंसाइडर्स, उन कलाकारों को कहा जाता है, जिन्हें अभिनय विरासत में मिली है. इंडस्ट्री में आज कई ऐसे परिवार आपको मिल जाएंगे, जिन्होंने पीढ़ियों से अभिनय को ही अपना पेशा बनाया हुआ है. तो आइये आपको बताते हैं, हिंदी सिनेमा जगत के कुछ ऐसे ही इंसाइडर्स के बारे में.

बाॅलीवुड के दो बड़े परिवारों Kapoor और Khan के अलावा, Shraddha Kapoor, Arjun Kapoor, Jhanvi Kapoor, Abhishek Bachchan, Tiger Shroff, Ananya Panday, Sara Ali Khan जैसे स्टार किड्स भी 'इंसाइडर्स' का हिस्सा हैं. इन सभी के माता-पिता अभिनय जगत से ही संबंध रखते हैं.

कौन है बाॅलीवुड के ये बाहरी सदस्य और क्यों कहा जाता है इन्हें 'आउटसाइडर्स'?

बता दें, कि 'आउटसाइडर्स' इंडस्ट्री का वो भाग हैं, जिनका अभिनय का कोई बैकग्राउंड नहीं होता. अपने दम पर, कई लड़ाइयों के बाद अभिनय जगत में ये अपनी जगह बनाते हैं. आइये आपको बताते हैं, उन कलाकारों के बारे में जिन्होंने अपनी अदाकारी से यह साबित कर दिया, कि सिर्फ सेलेब परिवार का सदस्य ही एक सफल कलाकार बन सकता है, ऐसा ज़रूरी नहीं.

1. Akshay Kumar

Bollywood के 'खिलाड़ी' कुमार के आज विश्व भर में हर उम्र के प्रशंसक हैं. लेकिन क्या आपको पता है, कि जिनके हर किरदार पर आप मरते हैं, उस Akshay Kumar के परिवार में किसी का भी अभिनय जगत से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है. ज़्यादा पैसे मिलने की वजह से अपना पहला मॉडलिंग फोटो शूट करवाने वाले इस अभिनेता ने सिर्फ़ अपने बेहतरीन अभिनय की बदौलत ही आज बॉलीवुड के शीर्ष अभिनेताओं की सूची में अपना स्थान बनाया है.

2. Shahrukh Khan

"एक दुर्घटना में बुरी तरह चोटिल होने के कारण, खेल में मेरा करियर खत्म हो गया. इसके बाद मैं मुंबई आया और एक दिन जुहू बीच पर वड़ा-पाव खाते वक्त, फ़िल्म निर्माता Vivek Vaswani से मेरी मुलाकात हुई. उन्होंने मुझसे पूछा, क्या मैं अभिनय करना चाहूंगा? इसके बाद मैंने उनके दफ्तर में जा कर उनके लिए एक साथ कई फिल्में साइन की." अपने फिल्मी करियर की शुरुआत के बारे में ये कहना है. अभिनेता Shahrukh Khan का. दिलों के बादशाह के इस सुनहरे करियर और उनकी अदाकारी के आप सब खुद गवाह हैं. क्या अब भी आप यह कहेंगे, कि सफल कलाकार सिर्फ़ सेलेब्स के परिवार में ही मिलते हैं?

3. Deepika Padukone

आउटसाइडर्स की इस सूची में, कई सफल अभिनेत्रियों का नाम भी जुड़ा हुआ है. Deepika Padukone ने Shahrukh Khan के साथ फ़िल्म Om Shanti Om से Bollywood में अपना कदम रखा था. अभिनेत्री के पिता एक मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. वहीं Deepika भी मॉडलिंग से पहले बैडमिंटन खिलाड़ी थीं. अभिनय जगत से कोई रिश्ता न रहने के बावजूद, आज अपनी अदाकारी से वे शीर्ष अभिनेत्रियों में से एक बन गई हैं.

4. Sushant Singh Rajput

छोटे पर्दे से अपने करियर की शुरुआत करने वाले, दिवंगत अभिनेता Sushant Singh Rajput एक बेहतरीन कलाकार थे. बड़े पर्दे पर फ़िल्म Shuddh Desi Romance के साथ अपना डेब्यू कर उन्होंने सबको यह बता दिया कि, यह लड़का बड़े पर्दे पर भी अपना जादू चलाने में सक्षम है. 14 जून, 2020 को उनकी आत्महत्या की खबर के बाद इस आउटसाइडर्स बनाम Bollywood का विषय और भी गर्मा गया.

5. Priyanka Chopra

इस अभिनेत्री के आउटसाइडर से वैश्विक फिल्मी सितारा बनने का सफ़र काबिले तारीफ़ रहा. साल 2003 की फ़िल्म Hero: Love Story Of a Spy से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली Priyanka Chopra, आज हॉलीवुड में भी अपने अभिनय का ध्वज लहरा रहीं हैं. बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड के भी उन्होंने पूरे विश्व को अपने अभिनय का कायल बना रखा है.

सिर्फ यही नहीं, बल्कि Anushka Sharma, Irrfan Khan, Nawazuddin Siddiqui, Rajkummar Rao, Ayushmann Khurrana, Taapsee Pannu, Bhumi Pednekar, Kangana Ranaut इत्यादि जैसे कई और सितारें ऐसे हैं, जिन्होंने फिल्मी जगत से न होते हुए भी सिर्फ अपने संघर्ष और अभिनय के दम पर Bollywood में अपनी अमिट पहचान बनाई है.

'आउटसाइडर्स' बनाम 'इंसाइडर्स' पर क्या कहता है Bollywood?

अभिनेता Sushant Singh Rajput के आकस्मिक निधन के बाद, एक बार फिर से आउटसाइडर्स को नज़रंदाज़ किए जाने का मुद्दा गरमाया. फ़िल्म जगत के विभिन्न सितारों ने इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखा. जहां निर्देशक R. Balki ने कहा था कि, "आप पहले Alia Bhatt और Ranbir Kapoor से बेहतर अभिनेता ढूंढ के बताओ, फिर इस मामले में बात की जाएगी." 

दूसरी ओर, Salman Khan ने भी नेपोटिज़्म के बारे में कहा था कि, कई बड़े-बड़े नाम हैं जिन्होंने अपने बच्चों को लॉंच किया, फिर भी फिल्में ऐसी फ्लॉप हुईं कि उनका दीवाला निकल गया." वैसे ही हमारा भी यही मानना होना चाहिए, कि आउटसाइडर हो या इनसाइडर, फ़िल्में अच्छे अभिनय के कारण ही चलती हैं. जैसे स्टार किड्स की फिल्में भी फ्लॉप होती हैं, वैसे ही एक आउटसाइडर भी बेहतरीन कलाकार हो सकता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com