Sushant Singh Rajput Case: आत्महत्या या हत्या? आखिर क्या है इस हाई प्रोफाइल मामले की अनसुलझी गुत्थी

Sushant Singh Rajput Case: आत्महत्या या हत्या? आखिर क्या है इस हाई प्रोफाइल मामले की अनसुलझी गुत्थी

साल 2020 में बॉलीवुड अभिनेता Sushant Singh Rajput की आत्महत्या एक ऐसा मामला है, जिसने बॉलीवुड के साथ मुंबई पुलिस और राष्ट्रीय संस्थान CBI की कार्यकारिता पर भी कई अनसुलझे सवाल खड़े किए थे. वैसे तो अभिनेता को गुज़रे एक साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है. लेकिन आज भी उनके प्रशंसक न्याय का इंतज़ार कर रहे हैं. लगभग हर दिन सोशल मीडिया पर इस मामले की CBI जांच को लेकर ट्रेंड चलाया जाता है. आइए आज नजर डालते हैं इस मामले में अब तक के उन अहम पहलुओं पर जो इस मामले की जांच के दौरान उभर कर सामने आए.

गौरतलब है कि, 14 जून 2020 की दोपहर आई Sushant Singh Rajput की मौत की खबर से पूरा देश स्तब्ध रह गया. करियर की बुलंदियों को छू रहे इस अभिनेता की ऐसी आकस्मिक मृत्यु को कोई स्वीकार नहीं कर पा रहा था. कोई यह अंदाज़ा भी नहीं लगा पा रहा था कि, आख़िर उन्होंने फांसी लगा कर अपनी जान क्यों दी. इसके बाद उनका परिवार मुंबई पहुंचा. बहुत ही भारी मन से उनके परिवार के साथ पूरे देश ने 15 जून को विले पार्ले के पावन हंस शमशानगृह में अभिनेता को अंतिम विदाई दी गई. इस दौरान उनकी कथित प्रेमिका Rhea Chakraborty भी मौजूद रहीं.

मुंबई पुलिस की प्राथमिक जांच

मुंबई पुलिस ने इस मामले की छानबीन शुरू की, और प्राथमिक तौर पर यह बताया कि, अभिनेता लंबे समय से तनाव में चल रहे थे. उनके घर से डिप्रेशन की दवाइयां भी बरामद की गईं. मुंबई पुलिस की जांच के अंतर्गत 18 जून को Rhea Chakraborty ने बांद्रा पुलिस स्टेशन में अपना बयान दर्ज करवाया. यह पूछताछ 9 घंटों तक चली. 25 जून को Sushant के पोस्टमार्टम रिपोर्ट्स में यह जानकारी आई कि उनकी मौत लटकने के कारण सांस रुकने से हुई थी. कोई भी बाहरी चोट के निशान उनके शरीर पर नहीं थे.

Sushant Singh Rajput की मौत पर Kangana Ranaut का विवादित बयान

बॉलीवुड की पंगा गर्ल Kangana Ranaut ने Sushant Singh Rajput की मृत्यु के कुछ दिनों बाद एक न्यूज़ चैनल को दिए गए साक्षात्कार में, बॉलीवुड के कई नामचीन निर्माता निर्देशकों पर भाई-भतीजावाद का सीधा आरोप लगाया. उनके अनुसार, फिल्मी दिग्गज बाहर से आने वाले प्रतिभावान कलाकारों को मौका नहीं देते और उनके लिए माहौल भी चुनौतियों भरा बना देते हैं. इसके बाद ट्विटर पर भी लोगों ने Karan Johar, Salman Khan, Mahesh Bhatt जैसे कई बड़े नामों को नेपोटिज़्म के विषय पर ट्रोल किया.

मामले में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) का प्रवेश

करीब एक महीने तक चल रहे आरोप प्रत्यारोपों के दौर के बीच इस मामले में चौंकाने वाला मोड़ तब आया, जब 25 जुलाई 2020 को पटना में Sushant Singh Rajput के पिता K.K. Singh ने अभिनेत्री Rhea Chakraborty और उनके परिवार के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाया. उन्होंने पटना के राजीव नगर थाने में अभिनेत्री के खिलाफ़ धारा 306, 341,380, 406 और 420 यानी धोखाधड़ी के तहत मामला दर्ज करवाया. 

इसी बीच प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने भी Rhea Chakraborty सहित और 5 लोगों पर काले धन को वैध करवाना, Sushant Singh Rajput के बैंक खातों में हेराफेरी का एक मामला दर्ज किया. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री Nitish Kumar के मामले की CBI जांच के अनुग्रह याचिका को सरकार ने मंजूरी दे दी. CBI जांच में भी प्राथमिक तौर पर Rhea Chakraborty के साथ उनके माता, पिता और भाई सहित Samuel Miranda, Shruti Modi आदि पर इस मामले में भागीदारी होने के आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया. 20 अगस्त 2020 को CBI की टीम जांच के लिए मुंबई पहुंची.

ED को नज़र आया ड्रग एंगल, NCB का मामले में हस्तक्षेप

मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के दौरान फोन रिकॉर्ड का डेटा खंगालते हुए ED को इस मामले से जुड़े एक ड्रग एंगल की भनक लगी. रिपोर्ट्स के अनुसार Rhea Chakraborty और उनकी मैनेजर Jaya Saha के बीच व्हाट्सएप में हुई बातचीत में ड्रग्स खरीदने की बात सामने आई थी. इसी के साथ इस मामले को NCB को सौंपा गया. उन्होंने Rhea पर तुरंत नारकोटिक्स ड्रग्स एक्ट की धाराओं 20, 22, 27 और 29 के तहत मामला दर्ज किया. 4 सितंबर 2020 को NCB ने Rhea के भाई Showik Chakraborty और Samuel Miranda को आधिकारिक कस्टडी में लिया और पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी हुई. वहीं इसके महज़ चार दिनों के अंदर Rhea को भी  नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB)  ने कई धाराओं के अंतर्गत गिरफ्तार कर लिया था. 

उल्लेखनीय है कि, NCB की जांच के दौरान बॉलीवुड के कई सितारों का भी इस ड्रग्स मामले में नाम सामने आया. अभिनेत्री Deepika Padukone, Shraddha Kapoor, Sara Ali Khan और Rakul Preet Singh से भी पूछताछ की गई थी. Sushant Singh Rajput मामले के बाद से सरकार और NCB दोनों ड्रग्स के मामलों को काफी गंभीरता से लेने लगी. Bharti Singh और उनके पति Harsh Limbachiyaa सहित अभिनेता Arjun Rampal की भी ड्रग्स मामले में पूछताछ हो चुकी है.

बता दे कि, हाल ही में CBI ने Sushant Singh Rajput मामले में अपना आधिकारिक बयान जारी किया था. इस बयान में उनका कहना था कि, जांच अभी भी चल रही है. वे इस मामले की हर एंगल से जांच कर रहे हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com