Sushant Singh Rajput Birthday: अभिनेता और उनकी मां से जुड़े हैं ये 5 अनकहे किस्से

Sushant Singh Rajput Birthday: अभिनेता और उनकी मां से जुड़े हैं ये 5 अनकहे किस्से

साल 2020 में फिल्म जगत ने अपने प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) को खो दिया था. आपको बता दें, कि 14 जून 2020 को अभिनेता का निधन हो गया. वहीं, उनके कई जुनून थे और उनमें से एक खगोल विज्ञान भी था. इतना ही नहीं, ब्रह्मांड का अध्ययन करने की उनकी जिज्ञासा भी जगजाहिर है.

अब अभिनेता की याद में लूना सोसाइटी इंटरनेशनल (Luna Society International) ने घोषणा की है, कि 21 जनवरी 2023 को स्टार को समर्पित किया जाएगा. गौरतलब है, कि अमेरिका की इस सोसाइटी ने उनकी 2023 की जन्मतिथि को 'सुशांत मून' (Sushant Moon) के रूप में समर्पित किया है.

आइए उनकी बर्थ एनिवर्सरी के अवसर पर दिवंगत अभिनेता के बारे में कुछ अज्ञात तथ्यों पर एक नजर डालते हैं -

1. हम सभी जानते हैं, कि सुशांत सिंह राजपूत एक पावरहाउस कलाकार थे. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दिवंगत अभिनेता को एस्ट्रोफिजिक्स में बेहद दिलचस्पी थी? खैर, आपको जानना चाहिए कि उन्हें सिर्फ दिलचस्पी ही नहीं थी, उन्होंने भौतिकी में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय ओलंपियाड भी जीता था.

2. ऐसी कई रिपोर्टें हैं जो बताती हैं, कि सुशांत ने इंजीनियरिंग की 11 प्रवेश परीक्षाओं को पास किया था. वहीं, उन्होंने (अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (All India Engineering Entrance Examination) यानी AIEEE में प्रतिष्ठित 7वीं रैंक भी हासिल की थी. फिर दिल्ली स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग (Delhi School of Engineering) से तीन साल की इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद, उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया क्योंकि वह अभिनेता बनना चाहते थे. 

3. कम ही लोग जानते हैं, कि सुशांत सिंह राजपूत की मां का नाम उषा है. वहीं, सुशांत को इंग्लिश में लिखा जाए तो उसमें भी 'उषा' है. यह कुछ ऐसा है, जिस पर उनको बहुत गर्व था.

4. क्या आप जानते हैं, कि सुशांत सिंह राजपूत ने चांद पर जमीन का एक टुकड़ा अपने नाम दर्ज कराया था. जी हां, यह सच है और ऐसा सम्मान पाने वाले दूसरे बॉलीवुड अभिनेता कोई और नहीं केवल बॉलीवुड के 'किंग-खान' शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) हैं.

यह भी पढ़ें: शाहरुख की पठान के साथ जुड़ेगा श्रद्धा और रणबीर की ‘तू झूठी मैं मक्कार’ का ट्रेलर

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com